बड़ा खुलासा : रियाज नायको ने फरार कराया पाकिस्‍तानी आतंकी अबु हंजुला को

मंगलवार को ही पाकिस्‍तानी आतंकी अबु हंजुला उर्फ नावीद जट पुलिस कस्‍टडी से फरार हो गया था। इस फरारी के पीछे रियाज नायको का हाथ है।

New Delhi Feb 08 : मंगलवार को पाकिस्‍तान का खूंखार आतंकी अबु हंजुला उर्फ नावीद जट श्रीनगर के श्री महाराजा हरि सिंह अस्‍पताल से फरार हो गया था। उसने दो सिपाहियों को भी गोली भी मार दी। जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस के दोनों ही जवान शहीद हो गए थे। इस केस में अब बड़ा खुलासा हुआ है। पता चला है कि अबु हंजुला उर्फ नावीद जट को श्रीनगर के अस्‍पताल से भगाने के पीछे हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर रियाज नायको का हाथ था। खुद रियाज नायको ने ऑडियो जारी कर इस बात की जिम्‍मेदारी ली है कि उसके साथियों ने ही पाकिस्‍तानी आतंकी अबु हंजुला उर्फ नावीद जट को पुलिस हिरासत से छुड़ाया है। इसके साथ ही उसने कहा कि कश्‍मीर की आजादी तक हिंदुस्‍तान यूं ही बंदूक की नोंक पर रहेगा। रियाज नायको ने जम्‍मू-कश्‍मीर के दो जवानों की मौत पर अफसोस भी जताया है। लेकिन, साथ ही ये भी कह दिया कि साथी की रिहाई के ये जरुरी था।

Advertisement

करीब आठ मिनट की ऑडियो क्लिप में हिजबुल मुजाहिद्दीन का कमांडर रियाज नायको सिर्फ हिंदुस्‍तान को ही गालियां बकता रहा और कश्‍मीरियों को बरगलाने की कोशिश करता रहा। रियाज नायको का कहना था कि हमारा ना तो अबु हंजुला उर्फ नावीद जट से कोई गहरा नाता है और ना ही पुलिसवालों से कोई ज्‍यादती दुश्‍मनी। रियाज नायको ने कहा कि हमें कश्‍मीरियों से ज्‍यादा पाकिस्‍तानियों पर भरोसा है। वो हमारे लिए अपना वतन छोड़कर यहां आते हैं। हमारी जंग में वो शामिल हो रहे हैं। पाकिस्‍तान के ये मुजाहिद्दीन हमारे लिए मुजाहिर हैं। जिनकी हिफाजत करना हमारा फर्ज है। इसके साथ ही उसने कहा कि कश्‍मीर के तमाम लोग हिंदुस्‍तान की खातिर हमसे गद्दारी कर रहे हैं। उन्‍हें कुछ भी हासिल नहीं होगा। रियाज नायको का कहना है कि हमें अपने पाकिस्‍तानी भाईयों से गद्दारी नहीं करनी है। वो हमारे लिए ही अपना सबकुछ छोड़कर यहां आ रहे हैं।

Advertisement

रियाज नायको ने कश्‍मीर के लोगों को धमकाने वाले अंदाज में कहा कि अगर घाटी से मुजाहिद्दीन खत्‍म हो गए तो देखना हिंदुस्‍तान तुम्‍हारा क्‍या हाल करेगा। उसने केंद्र सरकार और सुरक्षा एजेंसियों को खुली धमकी दी है कि कश्‍मीर की आजादी तक हिंदुस्‍तान यूं ही बंदूक की नोक पर रहेगा। हर रोज यहां कोई ना कोई मारा जाता रहेगा। कश्‍मीर से लेकर कन्‍याकुमारी तक लोग मरते रहेंगे। उसने राजनेताओं पर भी निशाना साधा। कहा ये लोग सिर्फ अपनी कुर्सी बचाने के खातिर लगे रहते हैं। किसी को हमारी कोई परवाह नहीं है। रियाज नायको का ये ऑडियो क्लिप आते ही सुरक्षा एजेंसियां और खुफिया एजेंसियां काफी सतर्क हो गई हैं। पाकिस्‍तान के आतंकी अबु हंजुला उर्फ नावीद जट के साथ-साथ रियाज नायको की भी तलाश तेज कर दी गई है। रियाज नायको कई बार सुरक्षाबलों को चकमा देकर भाग चुका है। आखिर कब तक वो भागेगा।

Advertisement

दरसअल, पाकिस्‍तानी आतंकी और लश्‍कर-ए-तैयबा का सदस्‍य अबु हंजुला उर्फ नावीद जट को मंगलवार के दिन पांच अन्‍य कैदियों के साथ श्रीनगर की सेंट्रल जेल से श्री महाराजा हरि सिंह अस्‍पताल लाया गया था। जैसे वो पुलिसकर्मी इस आतंकी को पार्किंग में लेकर पहुंचे वहां मौजूद दो युवकों में से एक युवक ने अबु हंजुला उर्फ नावीद जट के हाथ में पिस्‍तौल थमा दी। इसके बाद उसने फौरन ही फायरिंग करनी शुरु कर दी। नावीद ने दो पुलिसवालों को गोली मार दी। जिससे दोनों की मौत हो गई। इसके बाद अबु हंजुला उर्फ नावीद जट दो अन्‍य युवकों के साथ बाइक पर बैठकर वहां से फरार हो गया। नावीद की तलाश में सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन जारी है। हालांकि अब तक ये पता नहीं चल सका है कि वो श्रीनगर के किस कोने में छिपा हुआ है। या फिर उसने श्रीनगर भी छोड़ दिया। उम्‍मीद है कि वो जल्‍द ही सुरक्षा एजेंसियों के हत्‍थे चढ़ेगा।