मणिशंकर अय्यर बनें ‘पूर्ण पाकिस्तानी’, कांग्रेस नेता ने राहुल गांधी को ही घेरा

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर लगता है पूरे पाकिस्तानी हो गए हैं, कराची में कहते हैं कि वो पाकिस्तान से प्यार करते हैं, राहुल गांधी सुन रहे हैं या नहीं।

New Delhi, Feb 13: कांग्रेस के एक नेता हैं मणिशंकर अय्यर, जो अपने पाकिस्तान प्रेम के लिए जाने जाते हैं, अक्सर ऐसे बयान देते हैं जिनसे कांग्रेस भंवर में फंस जाती है, और वो अपनी मंजिल से दूर हो जाती है। अय्यर ही वो कारण है जिसके चलते गुजरात में कांग्रेस फंस गई थी, पीएम मोदी के लिए नीच शब्द का इस्तेमाल करना अय्यर को इतना भारी पड़ा कि पार्टी ने उनको निलंबित कर दिया, आम तौर पर सजा मिलने के बाद लोग सुधर जाते हैं, लेकिन अय्यर उनमें से नहीं हैं, अब तो वो छुट्टा हो गए हैं. मतलब कोई जवाबदेही नहीं, उनके बयानों से कांग्रेस को भी कोई दिक्कत नहीं क्योंकि वो तो निलंबित हैं, शायद इसी वजह से अय्यर धीरे धीरे पाकिस्तानी बनते जा रहे हैं। उनका पाक प्रेम अब छिप कर नहीं बल्कि खुल कर बाहर आ रहा है।

Advertisement

पाकिस्तान में जाकर मणिशंकर अय्यर का पाक प्रेम फूट फूट कर निकल रहा है, कराची में एक कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए पहुंचे अय्यर ने कुछ ऐसा कह दिया जिसके कारण कांग्रेस के नेताओं में खलबली मच गई, एक तरफ सेना पर पाकिस्तानी के आतंकी हमला कर रहे हैं उस पर अय्यर का ये बयान, अय्यर ने कराची में कहा कि भारत के साथ रिश्तों को सुधारने में पाकिस्तान जो कर रहा है वो तारीफ के काबिल है, अय्यर इतने पर ही नहीं रुके, उन्होंने कहा कि वो पाकिस्तान से प्रेम करते हैं। अय्यर ने कहा कि पाकिस्तान जो कुछ कर रहा है वो नई मोदी सरकार नहीं कर रही है। अय्यर के इस बयान पर बीजेपी तो बाद में हमला करती इस बार कांग्रेस के ही नेता उन पर पिल पड़े, साथ ही राहुल गांधी को भी निशाने पर ले लिया।

Advertisement

कांग्रेस सचिव हनुमंत राव ने मणिशंकर अय्यर के इस बयान की कड़ी निंदा की है, उन्होंने कहा कि अय्यर के बयानों के कारण पार्टी को कितना नुकसान उठाना पड़ता है. हनुमंत राव ने कहा कि गुजरात चुनाव के समय अय्यर के बयान से कांग्रेस को नुकसान हुआ था, जिसके बाद पार्टी ने उनको निलंबित कर दिया था, लेकिन लगता है कि वो अब भी नहीं सुधरे हैं, पाकिस्तान  में जाकर उल्टा बयान दे दिया है। हनुमंत राव ने ये भी कहा कि वो राहुल गांधी को खत लिख कर मांग करेंगे कि मणिशंकर को पार्टी से फौरन निकाला जाए।  राव के मुताबिक अय्यर के इस बयान से कांग्रेस को कर्नाटक में नुकसान हो सकता है। वो राहुल से कहेंगे कि मणिशंकर को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया जाए।

Advertisement

देखिए इस खबर में दो तस्वीरें सामने आ रही हैं, पहली बात तो ये कि मणिशंकर ने जिस तरह से पाकिस्तानी प्रेमी होने की सबूत दिया है, और कबूल किया है कि वो पाकिस्तान से प्यार करते हैं, उसके बाद कांग्रेस को हमला तो झेलना ही था, कोई और हमला करे इस से पहले ही कांग्रेस के ही नेता विरोध में आ गए। दूसरा ये कि क्या राहुल गांधी वाकई में अय्यर जैसे नेताओं को लेकर कुछ एक्शन लेंगे, वैसे राहुल से उम्मीद कम ही है, वो खुद सेना के एक्शन पर खून की दलाली का आरोप लगाते हैं, और मोहन भागवत के सेना वाले बयान पर माफी की मांग करते हैं, संदीप दीक्षित सेना प्रमुख को गुंडा कहते हैं, राहुल खामोश रहते हैं. राहुल केवल तब एक्शन लेते हैं, जब चुनाव में नुकसान की संभावना हो, जैसा गुजरात में अय्यर के साथ किया था।