चमकाई जा रही है मुंबई की आर्थर रोड जेल की बैरक नं 14, VIP कैदी आने वाला है

मुंबई की आर्थर रोड जेल को चमकाया जा रहा है, इस जेल के बैरक नंबर 14 में एक VIP कैदी आ सकता है, उसके लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।

New Delhi, Feb 13: ये बात तो सही है कि भारत में जेलों की हालत बहुत खराब हैं, जेलों में संख्या से ज्यादा कैदी भरे हैं, न्याय प्रक्रिया बहुत धीमी रफ्तार से आगे बढ़ती है, जिस कारण अंडरट्रायल कैदी जेल में ही रहते हैं। भारत की इन जेलों को आधार बना कर कई बड़े कैदी जमानत तक की मांग कर डालते हैं। बाकी जेलों का तो पता नहीं लेकिन मुंबई की आर्थर रोड जेल की हालत बदलने वाली है, खास तौर पर इस जेल की बैरक नंबर 14 को सजाया और संवारा जा रहा है, इस जेल के ऊपर से खराब जेल का टैग हटने वाला है, ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि इस जेल मं एक VIP कैदी आ सकता है, कम से कम ये शख्स खुद को तो VIP ही समझता है।

Advertisement

हम बात कर रहे हैं विजय माल्या के बारे में. किंगफिशर का बैड टाइम तो न जाने कब से शुरू हो गया था, लेकिन विजय माल्या लंदन में ऐश की जिंदगी गुजार रहे हैं। भारत के बैंकों का लगभग 9 हजार करोड़ रूपये हजम करके फरार हुआ भगोड़ा विजय माल्या लंदन में भले ही रह रहा है, लेकिन वो जानता है कि लंबे समय तक वो बाहर नहीं रह पाएगा, लंदन में भी भारत की अपील पर सुनवाई हो रही है, सुनवाई के दौरान विजय माल्या ने कहा कि भारत की जेलें रहने के लिए बहुत खराब जगह हैं, वो रहने लायक नहीं है, माल्या के इस बयान के बाद सरकार ने मुंबई की आर्थर रोड जेल को सजाने का काम शुरू किया, माना जा रहा है कि प्रत्यर्पण के बाद माल्या को इसी जेल में रखा जा सकता है।

Advertisement

आर्थर रोड जेल के बैरक नंबर 14 को खास तरह से व्यवस्थित किया जा रहा है, इस बैरक में कई सुविधाएं होंगी। इस बैरक में पाकिस्तानी आतंकी अजमल कसाब को रखा गया था. वैसे जेल का काया पलट हो रहा है तो इसकी वजह न चाहते हुए भी विजय माल्या बन गया है, लेकिनअसल कारण कुछ और ही है, जेलों की स्थिति सुधारने के लिए कई दिनों से काम किया जा रहा है। आर्थर रोड जेल महाराष्ट्र की पहली ऐसी जेल होगी, जहां पर कैदियों के लिए जिम की सुविधा भी मिलेगी। इस जिम का प्रयोग कुछ खास तरह के कैदी ही कर पाएंगे, माने VIP किस्म के कैदी, जैसे माल्या, इस जिम में जो उपकरण होंगे वो सब मशीनों से जुड़े होंगे, इसलिए उनको हथियार बनाने की संभावना कम हो जाएगी।

Advertisement

विजय माल्या एक राजनीतिक मुद्दा बन गया है, कांग्रेस माल्या के फरार होने में बीजेपी का हाथ बताती है, तो बीजेपी का कहना है कि माल्या को यूपीए सरकार के दौरान लोन दिया गया था, जो वो लेकर फरार हो गया है। बीजेपी का तो ये भी कहना है कि माल्या ही नहीं बल्कि जितने भी बड़े उद्योगपतियों को कर्ज दिया गया था, वो यूपीए सरकार के दौरान दिया गया था। ऐसे में विजय माल्या को भारत लाने का दबाव मोदी सरकार पर बहुत ज्यादा है, कहा जा रहा है कि माल्या को जल्द ही भारत लाया जा सकता है, बता दें कि सोमवार को ही माल्या को लंदन की एक अदालत से झटका लगा है, सिंगापुर की एक कंपनी ने केस दाखिल किया था, जिस पर फैसला आ गया है, इसके तहत माल्या को इस कंपनी को 579 करोड़ चुकाने होंगे, माल्या ने सिंगापुर की कंपनी से कुछ प्लेन लीज पर लिए थे। ऐसे में ये उम्मीद तो बढ़ रही है कि माल्या को जल्दी ही भारत लाया जाएगा।