अपने ही बनाए बम से उड़ा आतंकी, बिहार में सीरियल ब्‍लास्‍ट की रची जा रही थी साजिश

बिहार में सीरियल ब्‍लास्‍ट की बड़ी साजिश नाकाम हो गई है। आतंकियों की साजिश कामयाब होने से पहले ही उन्‍हीं के कमरे में बम ब्‍लास्‍ट हो गया।

New Delhi Feb 15 : बिहार को दहलाने के लिए दहशत का जो कुआं आतंकी खोद रहे थे उसमें वो खुद ही जा गिरे हैं। इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी बिहार में सीरियल ब्‍लास्‍ट की प्‍लानिंग कर रहे थे। इसके लिए उन्‍होंने बम भी बना रखे थे। लेकिन, दहशत के ये बम आतंकियों के कमरे में ही फट गए। जिससे ना सिर्फ ये बड़ी साजिश नाकाम हो गई बल्कि एक आतंकवादी भी पुलिस के हत्‍थे चढ़ गया। बिहार पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है। पुलिस का कहना है कि जांच पूरी होने के बाद ही इस पूरे प्रकरण का खुलासा किया जाएगा। बम ब्‍लास्‍ट बिहार के आरा जिले के हरखेन कुमार धर्मशाला में हुआ। जिसके बाद ही बिहार में सीरियल ब्‍लास्‍ट की साजिश का पर्दाफाश हो सका। पुलिस ने धर्मशाला के कमरे से पिस्‍तौल के अलावा कुछ और जरुरी दस्‍तावेज भी बरामद किए हैं। जिनके जरिए उन आतंकियों की तलाश की जा रही है जो यहां से भाग निकले।

Advertisement

इसे कुदरत का करिश्‍मा ही कहेंगे कि सीरियल ब्‍लास्‍ट से पहले एक आतंकी पुलिस के हत्‍थे चढ़ गया। दरसअल, ये पूरा वाकया गुरुवार की सुबह का है। जानकारी के मुताबिक इंडियन मुजाहिद्दीन के पांच आतंकी गुरुवार की सुबह करीब पांच बजे कोलकाता से आरा पहुंचे। यहां पर ये आतंकी जेल रोड पर बने हरखेन कुमार धर्मशाला पहुंचे। जहां पर सभी आतंकियों ने एक कमरा लिया। पांचों आतंकी इसी कमरे में चले गए। लेकिन, जैसे ये लोग कमरे के भीतर पहुंचे, वहां पर जोरदार धमाका हो गया। इस बम ब्‍लास्‍ट में एक आतंकी बुरी तरह जख्‍मी हो गया। जबकि उसके चार साथी धमाका होते ही वहां से भाग निकले। चश्‍मदीदों के मुताबिक बाकी आतंकियों को भी चोटें आईं हुईं थीं। लेकिन, फिर भी वो यहां से निकलने में कामयाब रहे। बताया जा रहा है कि बम आतंकियों के बैग में ही था। हालांकि बम लो डेंसिटी का था। इसलिए नुकसान ज्‍यादा नहीं हुआ।

Advertisement

धर्मशाला में बम ब्‍लास्‍ट की खबर फौरन ही पुलिस को दी गई। स्‍थानीय पुलिस ने यहां पहुंचने में देर नहीं लगाई। सबसे पहले पुलिस ने इंडियन मुजाहिद्दीन के संदिग्‍ध आतंकी को अपनी हिरासत में लेकर उसे अस्‍पताल भिजवा दिया। क्‍योंकि वो बुरी तरह जख्‍मी हो गया था। पुलिस ने इस आतंकी के पास से एक पिस्‍तौल भी बरामद की है। फिलहाल इस आतंकी का इलाज स्‍थानीय अस्‍पताल में चल रहा है। लेकिन, पुलिस कस्‍टडी में उससे पूछताछ की कोशिश भी की जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ये आतंकी बिहार में सीरियल ब्‍लास्‍ट की प्‍लानिंग को अंजाम देने के लिए कोलकाता से आरा आए थे। हालांकि इनकी असल साजिश क्‍या थी अब तक इसका खुलासा नहीं हो सका है। घायल आतंकी के ठीक होने और बाकी आतंकियों के पकड़े जाने के बाद ही पता चल सकेगा कि इनकी असल मंशा थी क्‍या।

Advertisement

हालांकि पुलिस को उम्‍मीद है कि बाकी आतंकी भी ज्‍यादा दूर नहीं भाग पाए होंगे। इसलिए पूरे जिले में नाकाबंदी कर इनकी तलाश शुरु कर दी गई है। इसके अलावा सभी डिस्‍पेंसरी और अस्‍पतालों में भी अलर्ट जारी किया गया है। पुलिस स्‍टेशन और दूसरी जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से इनकी पहचान करने की कोशिश कर रही है। इससे पहले पिछले महीने में भी बोधगया को दहलाने की साजिश रची गई थी। आतंकियों की वो साजिश भी नाकाम हो गई थी। आतंकियों ने महाबोधि मंदिर परिसर में तीन जगहों पर बम छुपाए थे। यहां गेट नंबर चार पर थर्मस फटने की घटना हुई थी। जिसके बाद इस सीरियल ब्‍लास्‍ट की साजिश नाकाम हुई थी। बम निरोधक दस्‍ते ने पूरे इलाके की जांच कर बाकी विस्‍फोटकों को भी डिफ्यूज कर दिया था। हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि ये आतंकी इंडियन मुजाहिद्दीन के हैं या फिर किसी और संगठन के।