हुई मुद्दत कि ग़ालिब मर गये लेकिन याद आते हैं

शायरी के अलावा ग़ालिब के जीवन काल के बाद प्रकाशित उनके पत्रों को भी उर्दू अदब और उस युग के इतिहास का महत्वपूर्ण दस्तावेज़ माना जाता है।

New Delhi, Feb 15 : मिर्ज़ा ग़ालिब मनुष्यता और प्रेम की अथक तलाश तथा शाश्वत तृष्णा की गहन अनुभूतियों के विलक्षण शायर थे। उनकी ग़ज़लें भारतीय ही नहीं, विश्व साहित्य की अनमोल धरोहर हैं। उन्हें उर्दू का सर्वकालिक महान शायर माना जाता है। उनकी शायरी में जो बात सबसे ज्यादा आकर्षित करती है, वह है तमाम अभावों और विपरीत परिस्थितियों में भी उनकी अक्खड़ता और स्वाभिमान। खुद्दारी ऐसी कि महबूबा के लिए समर्पण तो है, लेकिन अपने व्यक्तित्व को साफ़ बचा ले जाने की ज़िद भी।

Advertisement

मीर तकी मीर के बाद फ़ारसी कविता के प्रवाह को हिन्दुस्तानी जबान में आत्मसात और लोकप्रिय करवाने का श्रेय उन्हें जाता है। ग़ालिब की सबसे बड़ी ख़ूबी यह है कि वे प्रतिरोध के शायर हैं। शायरी के परम्परागत विषयों का प्रतिरोध, स्थापित जीवन मूल्यों का प्रतिरोध, मज़हबी कट्टरता और अंधविश्वासों का प्रतिरोध और प्रेम के लिजलिजेपन का प्रतिरोध। ये चीज़ें उन्हें अपने पूर्ववर्ती और समकालीन सभी शायरों से अलग करती हैं। शायरी के अलावा उनके जीवन काल के बाद प्रकाशित उनके पत्रों को भी उर्दू अदब और उस युग के इतिहास का महत्वपूर्ण दस्तावेज़ माना जाता है। ग़ालिब की पुण्यतिथि (15 फरवरी) पर खिराज़-ए-अक़ीदत, उनकी एक ग़ज़ल के चंद अशआर के साथ !

Advertisement

तस्कीं को हम न रोएं जो ज़ौक़-ए-नज़र मिले
हूरान-ए-ख़ुल्द में तिरी सूरत मगर मिले
अपनी गली में मुझ को न कर दफ़्न बाद-ए-क़त्ल Mirza Galib
मेरे पते से ख़ल्क़ को क्यूँ तेरा घर मिले
साक़ी-गरी की शर्म करो आज वर्ना हम
हर शब पिया ही करते हैं मय जिस क़दर मिले

Advertisement

तुझ से तो कुछ कलाम नहीं लेकिन ऐ नदीम
मेरा सलाम कहियो अगर नामा-बर मिले
लाज़िम नहीं कि ख़िज़्र की हम पैरवी करें mirza ghalib
जाना कि इक बुज़ुर्ग हमें हम-सफ़र मिले
ऐ साकिनान-ए-कूचा-ए-दिलदार देखना
तुम को कहीं जो ‘ग़ालिब’-ए-आशुफ़्ता-सर मिले

(आईपीएस अधिकारी ध्रुव गुप्त के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)