बहुत जल्‍द पकड़ा जाएगा नीरव मोदी, CBI ने दुनियाभर में बिछाया जाल

पंजाब नेशनल बैंक के महाघोटाले के मुख्‍य आरोपी नीरव मोदी की गिरफ्तारी के लिए सीबीआई ने दुनियाभर में अपना जाल बिछा दिया है।

New Delhi Feb 18 : पंजाब नेशनल बैंक के महाघोटाले के मुख्‍य आरोपी नीरव मोदी की गिरफ्तारी के लिए देश की सुर‍क्षा एजेंसियों ने एड़ी-चोटी का जोर लगाना शुरु कर दिया है। डायमंड किंग नीरव मोदी की गिरफ्तारी को लेकर सीबीआई की कार्रवाई ने रफ्तार पकड़ ली है। सीबीआई ने नीरव को अरेस्‍ट करने के लिए इंटरपोल की मदद मांगी है। सीबीआई की रिक्‍वेस्‍ट के बाद इंटरपोल ने दुनियाभर के एयरपोर्ट पर नीरव मोदी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही सभी एयरपोर्ट को नीरव के खिलाफ लुकआउट नोटिस भी दिया जा चुका है। ताकि उसकी किसी भी मूवमेंट से पहले सुरक्षा एजेंसियां उस तक पहुंच जाए। हालांकि इस वक्‍त नीरव मोदी कहां हैं इस बात की पुख्‍ता जानकारी किसी के पास नहीं है। लेकिन, सीबीआई का मानना है कि वो हिंदुस्‍तान की कार्रवाई से बचने के लिए अपनी लोकेशन जरूर बदलेगा। इसी दौरान उसे गिरफ्तार किया जा सकता है।

Advertisement

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है कि नीरव मोदी इस वक्‍त न्‍यूयॉर्क के एक होटल में रह रहा है। जबकि कुछ लोग ये दावा कर रहे हैं वो इस वक्‍त अपने वेल्जियम वाले घर पर मौजूद है। दोनों ही जगहों पर सीबीआई ने अपने सूत्रों को अलर्ट मोड पर डाल दिया है। इसके अलावा उसके नीरव के दूसरे विदेशी ठिकानों पर भी नजर रखी जा रही है। लेकिन, भारत से भागने के बाद या कहें पंजाब नेशनल बैंक के इस महाघोटाले के खुलासे के बाद अब तक उसे कहीं भी नहीं देखा गया। सीबीआई नीरव को जल्‍द से जल्‍द गिरफ्तार करना चाहती है। यही वजह है कि उसने काफी पहले ही इंटरपोल की मदद मांग ली थी। लेकिन, शुरुआती दौरन में इंटरपोल की ओर से जो लुकआउट नोटिस जारी किया गया था वो कुछ देशों तक ही सीमित था। लेकिन, अब इस लुकआउट नोटिस को दुनियाभर के लगभग सभी छोड़े बड़े एयरपोर्ट के लिए जारी कर दिया गया है।

Advertisement

नीरव मोदी के साथ-साथ मेहुल चौकसी की भी तलाश की जा रही है। दरअसल, इन दोनों ही लोगों ने मिलकर बैंकिंग सेक्‍टर में 11 हजार 300 करोड़ रुपए का घोटाला किया है। इस केस में सीबीआई अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। जिसमें पंजाब नेशनल बैंक का पूर्व डिप्‍टी मैनेजर और नीरव मोदी की कंपनी का साइनिंग अथॉरिटी भी शामिल है। इसके साथ ही सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी भी जारी है। पंजाब नेशनल बैंक के इस घोटाले में जो लोग शामिल हैं बताया जा रहा है कि उन्‍हें नीरव और मेहुल चौकसी की ओर से अच्‍छा खासा अमाउंट दिया जाता था। इस गड़बड़झाले में शामिल बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों को नीरव और मेहुल चौकसी LoU के लिए कुछ निश्चित रकम देते थे। जो लोन के परसेंटेज पर आधारित रहती थी। आरोपियों में इस रकम को बराबर-बराबर बांटा जाता था। पकड़े गए आरोपियों ने इस केस में शामिल कुछ और लोगों के नामों का भी खुलासा किया है।

Advertisement

हालांकि सीबीआई की ओर से अभी उन नामों का खुलासा नहीं किया गया है। सीबीआई के सूत्रों का कहना है कि अगर पहले से नाम जारी कर दिए जाएंगे तो आरोपी उनके चंगुल से भाग सकते हैं। इसलिए उनकी धरपकड़ के बाद ही नामों का खुलासा किया जाएगा। खुलासा हुआ है कि ये पूरा का पूरा गोरखधंधा स्विफ्ट प्रोसेस के इस्‍तेमाल से किया जाता था। पंजाब नेशनल बैंक का पूर्व डिप्‍टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी भी इसमें शामिल था। जो इस वक्‍त सीबीआई की रिमांड पर है। बताया जा रहा है कि इस खुलासे से पहले नीरव मोदी के भाई ने बैंक के अफसरों को धमकी भी दी थी। दरअसल, सीबीआई से शिकायत करने से पहले पीएनबी के अफसरों ने इस केस में नीरव के भाई से बात की थी। उन्‍हें मुंबई की ब्रांच में बुलाया गया था। जिसके बाद नीरव के भाई ने कहा कि उनके पास पैसे नहीं है इसलिए वो लोन की रकम को नहीं लौटा सकते। लेकिन, जब बैंक अधिकारियों ने उससे सख्‍ती की तो नीरव के भाई ने अफसरों को ही धमकाते हुए कह दिया था कि वो पैसे नहीं देंगे जो करना है कर लो।