नीरव मोदी केस में अभिषेक मनु सिंघवी की फैमिली पर कसा IT का शिकंजा

पीएनबी महाघोटाले और डायमंड किंग नीरव मोदी केस में कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी की पत्‍नी को इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने नोटिस थमा दिया है।

New Delhi Feb 20 : डायमंड किंग नीरव मोदी के केस में कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी के परिवारवालों की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। जहां एक ओर इस पूरे घोटाले की जांच में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय जुटा हुआ है। वहीं दूसरी ओर इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी की पत्‍नी को नोटिस जारी कर दिया है। अभिषेक मनु सिंघवी की पत्‍नी अनीता सिंघवी को इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट का ये नोटिस जोधपुर सर्किल की ओर से भेजा गया है। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के इस नोटिस में उन पर नीरव मोदी की कंपनी फायर स्‍टोन से डील करने के आरोप लगाए हैं। ये डील छह करोड़ रुपए की थी। जिसमें पैसों का ट्रांजेक्‍शन कैश या फिर चेक के जरिए होना चाहिए था। इससे पहले केंद्रीय रक्षा मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की नेता निर्मला सीतारमण ने भी इस महाघोटाले में अभिषेक मनु सिंघवी के कनेक्‍शन के आरोप लगाए थे।

Advertisement

जिस पर सफाई देते हुए सिंघवी ने कहा था कि उन पर लगाए गए सभी आरोप पूरी तरह बेबुनियाद और निराधार हैं। इसके साथ ही उन्‍होंने बीजेपी नेताओं को धमकी दी थी कि वो इसके लिए उन पर आपराधिक मानहानि का मुकदमा भी दर्ज करा सकते हैं। हालांकि सिंघवी की ओर से अब तक ऐसा कुछ भी नहीं कराया गया। दरसअल, बीजेपी नेता निर्मला सीतारमण ने आरोप लगाया था कि पीएनबी महाघोटाले के मुख्‍य आरोपी नीरव मोदी ने कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी को फायदा पहुंचाया था। इसके साथ ही उन्‍होंने बताया था कि फायर स्‍टोन डायमंड इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड नीरव मोदी की ही कंपनी है। नीरव मोदी ने इस प्रॉपर्टी को अद्वैत होल्डिंग से खरीदा था। इस कंपनी में सिंघवी की पत्‍नी अनीता सिंघवी साल 2002 से शेयरहोल्‍डर हैं। इतना ही नहीं निर्मला सीतारमण ने ये भी आरोप लगाया था कि कांग्रेस नेताओं ने गीतांजलि कंपनी को प्रमोट किया।

Advertisement

निर्मला सीतारमण का कहना था कि इस घोटाले के खिलाफ साल 2013 में भी आवाज उठी थी। लेकिन, इस मामले को कांग्रेस पार्टी की सरकार ने दबा दिया था। उस वक्‍त वित्‍त मंत्रालय की ओर से इस केस को दबाने की कोशिश की गई थी। इसके साथ ही निर्मला सीतरमण ने राहुल गांधी का नीरव मोदी कनेक्‍शन का भी खुलासा किया था। निर्मला सीतारमण ने दावा किया था कि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी नीरव मोदी जूलरी ग्रुप के प्रमोशन इवेंट में शामिल हुए थे। इसके बाद अभिषेक मनु सिंघवी सामने आए थे और उन्‍होंने इन सभी आरोपों का खंडन किया था। कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा था कि बीजेपी के नेता निर्मला सीतारमण ने जिस तरह से मुझे नीरव मोदी के मामले में खींचा है मैं उनके खिलाफ आपराधिक मुकदमा और मानहानि का केस कर सकता हूं। इसके साथ ही अभिषेक मनु सिंघवी ने सफाई देते हुए कहा कि मेरा या फिर मेरी पत्‍नी और मेरे बेटे का ना तो नीरव मोदी से कोई लेना देना है और ना ही गीतांजलि ग्रुप से कोई संबंध है।

Advertisement

हालांकि सिंघवी ने ये बात जरुर मानी थी कि नीरव मोदी ने कमला मिल्‍स की एक प्रॉपर्टी किराए पर आफिस के लिए ली थी। उन्‍होंने बताया कि इस जगह का मालिकाना हक अद्वैत होल्डिंग्स के पास है। इसमें अभिषेक मनु सिंघवी की पत्‍नी और बेटा डायरेक्‍टर हैं। सिंघवी ने बताया कि अद्वैत होल्डिंग्स की मुंबई के परेल में कॉमर्शियल प्रॉपर्टी है। इसके अलावा कुछ और जगहें हैं। सिंघवी ने बताया कि इस प्रॉपर्टी को कई साल पहले फायरस्‍टोन ने किराए पर लिया था। इसके बाद अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा था कि ना तो मेरे परिवार का और ना ही अद्वैत होल्डिंग्स का नीरव मोदी और फायरस्टोन से कोई लेना-देना है। इसके साथ ही उन्‍होंने इस बात की भी जानकारी दी कि साल 2017 में ही फायर स्‍टोन ने कमला मिल्‍स वाली जगह को खाली कर दिया था। लेकिन, अब सिंघवी की पत्‍नी को सियासत से परे तथ्‍यों के साथ इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के सामने पेश होना होगा।