कमल हासन के साथ मिलकर ‘तमिलनाडु’ में रायता फैलाएंगे केजरीवाल ?

मंगलवार को साउथ के सुपर स्‍टार कमल हासन ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। जानिए क्‍या था मुलाकात का मकसद ?

New Delhi Feb 20 : तमिलनाडु में राजनीति की हलचल दिल्‍ली में भी दिखाई पड़ रही है। साउथ के दो सुपरस्‍टारों ने इस वक्‍त तमिलनाडु की राजनीति में आने का एलान कर दिया है। पहले रजनीकांत ने राजनीति में आने की घोषणा की अब कमल हासन भी अपनी पॉलिटिकल पार्टी को लांच करने जा रहे हैं। मंगलवार को कमल हासन ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। हालांकि उन्‍होंने इस मीटिंग को शिष्‍टाचार मुलाकात का नाम दिया। लेकिन, केजरीवाल और कमल हासन की मुलाकात को लेकर सियासी अटकलें तेज हो गई हैं। इसके साथ ही ये भी साफ हो गया है कि केजरीवाल कमल हासन की नई सियासी पार्टी की लांचिंग के वक्‍त भी मौजूद रहेंगे। कमल केजरीवाल को इस पार्टी का न्‍यौता देने के लिए भी आए थे। लेकिन, बताया जा रहा है कि दोनों के बीच आगे की रणनीति पर भी चर्चा हुई। जिसमें 2019 के लोकसभा चुनाव भी शामिल हैं।

Advertisement

दरसअल, तमिलनाडु की सियासत हर दिन नया करवट ले रही है। जब से AIADMK की जयललिता की मौत हुई है तब से राज्‍य में सियासी घमासान मचा हुआ है। पहले AIADMK में दो फाड़ हुआ। इसी बीच शशिकला जेल चली गईं। डीएमके भी आक्रामक हो गया। इसी सियासी घमासान के बीच साउथ के सुपर स्‍टार रजनीकांत ने भी एलान कर दिया था कि अपनी राजनैतिक पार्टी लांच करेंगे और तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर चुनाव भी लड़ेंगे। रजनीकांत ने 31 दिसंबर 2017 को राजनीति में आने का एलान किया था। इसके बाद कमल हासन ने घोषणा कर दी थी कि वो भी अपनी पार्टी लांच करेंगे और चुनाव लड़ेंगे। कमल हासन अब जल्‍द ही अपनी नई पार्टी भी लांच करने वाले हैं। जिससे अभी से तमिलनाडु का सियासी पारा चढ़ा दिया है। दूसरे दलों की निगाहें भी इन सुपरस्‍टारों की सियासत पर टिक गईं हैं। चाहें वो बीजेपी हो या फिर कांग्रेस।

Advertisement

कमल हासन और केजरीवाल की मुलाकात को भी नए सियासी समीकरण के बनते सूत्र के तौर पर देखा जा रहा है। हालांकि ये कोई पहला मौका नहीं है जब कमल ने केजरीवाल से मुलाकात की हो। पिछले साल भी उन्‍होंने दिल्‍ली में केजरीवाल से मुलाकात की थी। उस मुलाकात के बाद कमल हासन ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भ्रष्‍टाचार के खिलाफ योद्धा के तौर पर पेश करने की कोशिश की थी। बताया जा रहा है कि वो अपनी पार्टी की लांचिंग मदुरै से कर सकते हैं। हासन अपनी पार्टी की लांचिंग की तैयारियों का जायजा लेने मंगलवार को मदुरै भी जाएंगे। बुधवार को वो अपनी पार्टी के नाम का एलान करेंगे। इसके साथ ही पार्टी का लोगो और झंडा भी लांच किया जा सकता है। केजरीवाल से मुलाकात से पहले हासन तमिलनाडु में रजनीकांत से भी मिल चुके हैं। दोनों की मुलाकात लंच के मौके पर हुई थी। हासन रजनीकांत के घर गए थे।

Advertisement

उस मीटिंग को भी हासन ने शिष्‍टाचार भेंट ही करार दिया था। रजनीकांत से मुलाकात से पहले हासन विजयकांत और डीएमके चीफ एम करुणानिधि से भी मुलाकात कर चुके हैं। एक बात तय है कि इस बार तमिलनाडु की सियासी जंग काफी दिलचस्‍प होने वाली है। तमिलनाडु में सियासत का ऊंट किस करवट बैठेगा कह पाना मुश्किल है। लेकिन, माना जा रहा है कि यहां की राजनीति दिल्‍ली को भी प्रभावित करने की कोशिश करेगी। तमिलनाडु में DMK का झुकाव हमेशा से यूपीए की ओर से रहा है। जबकि AIADMK एनडीए के साथ रह चुकी है। हालांकि लंबे वक्‍त से जयललिता ने किसी को सपोर्ट नहीं किया था। लेकिन, इस बार जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पलानीसामी और पन्‍नीरसेल्‍वम का पैचअप कराया है उससे माना जा रहा है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में AIADMK एनडीए के पाले में ही रहेगी। लेकिन, रजनीकांत और कमल हासन का क्‍या रुख होगा। इस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं।