पीएम मोदी ने कनाडा के ‘खलिस्तान प्रेमी’ पीएम को दिखाई जगह, इशारों से वार

पीएम मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के साथ मुलाकात के दौरान इशारों में मन की बात कर दी, कहा कि बंटवारों की खाई खोदने वालों की कोई जगह नहीं

New Delhi, Feb 23: कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के साथ पीएम मोदी की मुलाकात आखिरकार हो ही गई, लगातार ये कहा जा रहा था कि पीएम नरेंद्र मोदी कनाडा के पीएम की अनदेखी कर रहे हैं, यहां तक कि मोदी के विदेश मेहमानों से गले लगने से परेशान होने वाली कांग्रेस ने भी इस पर सवाल खड़े कर दिए, कांग्रेस के एतराज का कारण क्या है वो तो वही जाने, लेकिन जस्टिन ट्रूडो की अनदेखी का कारण सबके सामने है, मोदी ने खलिस्तान के समर्थकों के प्रति कनाडा के नरम रुख के कारण ही ट्रूडो को नजरअंदाज किया। ये बात कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को भी समझ आ गई है। मोदी ने ट्रूडो से मुलाकात के दौरान अपने मन की बात भी कह दी, इशारों में ही उन्होंने कनाडा के पीएम को सही जगह दिखाई है।

Advertisement

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की, इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने साफ तौर पर कहा कि भारत की अखंडता और संप्रुभता के साथ खिलवाड़ करने वाले किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। पीएम मोदी का इशारा सीधे तौर पर खलिस्तान की तरफ था, उन्होंने कहा कि बंटवारों की खाई खोदने वालों के लिए समाज में कोई जगह नहीं है। मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर बात हुई, लेकिन खलिस्तान और आतंकवाद के मुद्दे पर ट्रूडो खामोश ही रहे। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने लगातार आतंकवाद को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि भारत और कनाडा जैसे बहुलतावादी देशों के लिए आतंकवाद सबसे बड़ी चुनौती है। आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए हमें साथ आना होगा।

Advertisement

इस दौरान मोदी ने कनाडा के पीएम से कहा कि आपका दौरे का काफी दिनों से इंतजार था, उन्होंने कहा कि कनाडा में सवा लाख भारतीय छात्र उच्च शिक्षा के लिए गए हैं। दोननों देशों में छात्रों और पेशेवर लोगों की आवाजाही को सरल बनाने के लिए एमओयू ऑफ हायर एजुकेशन भी साइन हुआ है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कनाडा यूरेनियम काबड़ा सप्लायर है। दोनों देशों के बीच में ऊर्जा को लेकर बहुत काम हो सकता है, मोदी ने कहा कि हम शांति के साथ विकास के पथ पर आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं। मोदी ने ये भी कहा कि कनाडा में भारतीय समुदाय के योगदाम से वो गर्म महसूस करते हैं। भारतीय जहां भी जाते हैं कमाल करते हैं।

Advertisement

मुलाकात के बाद कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि भारत में अभूतपूर्व स्वागत के लिए वो धन्यवाद करते हैं। कुल मिलाकर खलिस्तान के मुद्दे पर पीएम मोदी ने कनाडाई पीएम को नसीहत दे डाली है, उनसे इशारों में ही कहा है तोड़ने वालों का साथ किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बता दें कि जस्टिन ट्रूडो की पत्नी की एक तस्वीर खलिस्तानी आतंकी जसपाल अटवाल के साथ सामने आई थी, जिसके बाद काफी विवाद होो गया था. अटवाल को कनाडा के पीएम के औपचारिक डिनर के लिए आमंत्रित किया गया था. बाद में इस घटना के लिए जस्टिन ट्रूडो ने माफी मांगी थी। विवाद के कारण वो डिनर रद्द हो गया था. इस तरह से देखें तो अब ये साफ हो गया है कि पूरे भारत दौरे में जस्टिन  ट्रूडो की अनदेखी पीएम नरेंद्र मोदी क्यों कर रहे थे।