नीरव मोदी का बचना असंभव, मोदी सरकार को बदनामी का हिसाब भी तो करना है

मोदी सरकार ने नीरव मोदी के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। उसकी अब तक 523 करोड़ रूपये की संपत्तियों को कुर्क किया जा चुका है, प्रत्यर्पण की कर्रवाई की तैयारी चल रही है।

New Delhi, Feb 24: पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के कारण मोदी सरकार की जमकर फजीहत हुई है, विरोधियों को बैठे बिठाए एक मुद्दा मिल गया, ये तो सरकार को भी अंदाजा हो गया होगा कि इस मुद्दे के कारण जनता का भरोसा कम हो रहा है, यही कारण है कि कंद्र सरकार नीरव मोदी के खिलाफ लगातार एक्शन ले रही है, विजय मल्या के केस में जो गलतियां हुई थीं, उसे इस बार दोहराने के मूड में नहीं है सरकार, नीरव मोदी के खिलाफ सख्ती बढ़ती जा रही है। 11300 करोड़ के महाघोटाले के आरोपी नीरव की संपत्तियां को कुर्क कया जा रहा है। प्रवर्तन निदेशालय ने अभी तक मनीलॉन्ड्रिंग निरोधक कानून के तहत नीरव मोदी ग्रुप की 21 संपत्तियों को कुर्क किया है।

Advertisement

जो संपत्तियां कुर्क की गई हैं उनमें फ्लैट और फार्महाउस भी शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक कुर्क की गई इन संपत्तियों की कीमत 523 करोड़ रुपये है। इतना ही नहीं नीरव मोदी के घर, गाड़ी, घड़ियों तक को जब्त किया जा रहा है, जो ब्रांड नीरव ने घोटाला करके बनाया था, वो तबाह हो गया है, प्रवर्तन निदेशालय लगतार नीरव मोदी के ठिकानों पर कार्रवाई कर रहा है। शुक्रवार को नीरव मोदी के एक गोदाम पर छापा मारा गया था। जहं से ईडी को बेशकमती घड़ियां मिली थीं। जो लगभग 10 हजार थीं। इन महंगी घड़ियों को 176 स्टील की अलमारियों, 158 डिब्बों और 60 प्लास्टिक के बक्सों में भरकर रखा गया था। घोटाले के फैसले आलीशान जिंदगी जीता था नीरव मोदी।

Advertisement

संपत्तियों के साथ साथ मोदी सरकार नीरव मोदी के बैंक खातों तक पहुंच गई है। नीरव मोदी के बैंक खातों से 30 करोड़ रूपये सीज कर दिए गए हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने लगभग 13.86 करोड़ रुपये के शेयर्स भी सीज किए हैं। भारत में नीरव मोदी के जितने भी ठिकाने हैं वहां पर छापेमारी हो रही है, नीरव मोदी की आलीशान कारों को भी जब्त किया है। सीबीआई ने मुंबई में अलीबाग में नीरव मोदी के 27 एकड़ में बनें आलीशान फॉर्म हाउस की भी तलाशी ली थी। इन सबके बीच में ईडी लगातार नीरव मोदी को समन भेज रहा है, निदेशालय ने तीसरा समन भेजते हुए 26 परवरी को पेश होने के लिए कहा है। अगर नीरव मोदी पेश नहीं होते हैं तो प्रत्यर्पण की कार्रवाई को आगे बढ़ाया जाएगा।

Advertisement

कुल मिलाकर मोदी सरकार इस मामले में सख्त रुख अपना रही है, ये बात नीरव मोदी को भी समझ में आ गई होगी, ये भी कहा जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश नहीं होने पर नीरव मोदी को भारत लाया जाएगा, उसके खिलाफ काफी सबूत जमा हो गए हैं, प्रत्यर्पण के लिए जो भी जरूरी दस्तावेज चहिए वो जमा किए जा रहे हैं। बता दें कि नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक को एक चिट्ठी लिख कर ईडी के सामने पेश होने से इंकार कर दिया था। उसकी तरफ से कहा गया था कि वो बिजनेस के सिलसिले में विदेश में है। वहीं उस ने ये भी कहा था कि मामले को सार्वजनिक करके पीएनबी ने पैसा वापसी के सरे रास्ते बंद कर दिए हैं, उसका बिजनेस तबाह हो गया है, वो पैसा देने की स्थिति में नहीं है।