बीजेपी वाले स्टूडियो में चीख़ चीख़ कर पूछते हैं कि लेफ़्ट भारत के नक़्शे में कहाँ है? तो ये है जबाव

भाजपा वाले स्टूडियो में चीख़ चीख़ कर पूछते हैं कि लेफ़्ट भारत के नक़्शे में कहाँ है? लेफ्ट इस जनविरोधी सरकार के ख़िलाफ़ सड़कों पर है।

New Delhi, Mar 11 : ख़ून-पसीना एक करके हम सभी के लिए अनाज उगाने वाले किसानों ने महाराष्ट्र की सड़कों को लाल झंडों से पाट दिया है। किसान चाहते हैं कि उन्हें फ़सल उगाने की लागत से डेढ गुना ज़्यादा कीमत मिले। स्वामीनाथन समिति की रिपोर्ट के सुझावों को मानने से इनकार करके सरकार ने किसानों को बार-बार सड़कों पर निकलने पर मजबूर किया है।

Advertisement

एक तरफ किसान खेतों में मर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ एसएससी की परीक्षा में घपला करके इनके बच्चों के भविष्य को मारा जा रहा है। protestबार-बार सेना की शहादत पर राजनीति करने वालों से यह पूछना चाहता हूँ कि ये जवान भी तो गरीब, किसान और मजदूर के ही लाल हैं फिर इनके ऊपर यह अत्याचार कब तक करते रहोगे?

Advertisement

लेफ़्ट चाहे सत्ता में रहे या न रहे, वह जनता के साथ हमेशा रहा है। Farmers Protest1सुबह में कही गई बात को शाम में नकारने वाले भाजपाइयों और उनके लिए दिन को रात कहने वाले चैनलजीवियों को अभी लेफ़्ट का मतलब समझने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी।

Advertisement

राजस्थान में भी भाजपा सरकार ने किसानों के आंदोलन को कुचलने की तमाम कोशिशें कीं। अब किसान रुकने वाले नहीं हैं। Farmers Protest2भाजपा वाले स्टूडियो में चीख़ चीख़ कर पूछते हैं कि लेफ़्ट भारत के नक़्शे में कहाँ है? लेफ्ट इस जनविरोधी सरकार के ख़िलाफ़ सड़कों पर है। लड़ेंगे, जीतेंगे।

(छात्रनेता कन्हैया कुमार के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)