अपना भारत महान ! लोकतंत्र से डाइनेस्टिक डेमोक्रेसी की ओर प्रस्थान !

इस लोकतांत्रिक देश में समय -समय पर जब कुछ व्यक्ति या नेता मुख्य मंत्री या प्रधान मंत्री बनते हैं तो यह बात स्पष्ट रहती है कि वे किसी खास वंश या परिवार के कारण बने हैं।

New Delhi, Mar 11 : कोनराड संगमा जब मेघालय के मुख्य मंत्री बने तो एक अखबार ने उस खबर की हेडिंग लगाई — ‘अ चीफ मिनिस्टर बाई चांस।’ पी.वी.नरसिंह 1991 में जब प्रधान मंत्री बने थे तो उस समय भी यह कहा गया कि वे बाई चांस बन गए। विप्लव कुमार देव जब त्रिपुरा के मुख्य मंत्री बन रहे हैं तो यह कहा गया कि वे काम के बल पर बन रहे हैं।

Advertisement

राजस्थान की मुख्य मंत्री के बारे में कुछ लोग कहते हैं कि वह एक खास परिवार की होने के कारण मुख्य मंत्री हैं। bjp gujaratइस लोकतांत्रिक देश में समय -समय पर जब कुछ व्यक्ति या नेता मुख्य मंत्री या प्रधान मंत्री बनते हैं तो यह बात स्पष्ट रहती है कि वे किसी खास वंश या परिवार के कारण बने हैं।
दरअसल भारत विविधताओं का देश है।

Advertisement

यहां की लोकतांत्रिक परंपरा भी विविधतापूर्ण रही है। एक खास परंपरा भी चल पड़ी है। BJP Winकुछ राजनीतिक पार्टी खास राजनीतिक परिवारों की निजी संपत्ति सी बनती जा रही है। या यूं कहें कि कुछ दल व्यावसायिक उपक्रम की तरह बन रहे हैं।

Advertisement

यदि किसी उद्यमी का निजी कारखाना हो और उसमें लगातार घाटा हो रहा हो, तो भी वह उस कारखाने को किसी अन्य व्यक्ति को दान तो नहीं कर देगा ! Biplab deb shahउसी तरह कोई पार्टी अयोग्य, अदूरदर्शी व कल्पनाविहीन नेतृत्व के कारण यदि लगातार पराभव की ओर जा रही है, फिर भी उसका मालिक यानी नेतृत्व नहीं बदल रहा है ! नीति और रणनीति भी नहीं । यानी अपना भारत महान ! लोकतंत्र से डाइनेस्टिक डेमोक्रेसी की ओर प्रस्थान !

(वरिष्ठ पत्रकार सुरेन्द्र किशोर के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)