उत्तर प्रदेश का ‘सुपर-सीएम’ कौन है ?  कौन है, बीजेपी सरकार का ‘गायत्री प्रजापति’ ?

योगी जी जैसे ईमानदार CM होने के बावजूद, सुनील बंसल जैसे महाभ्रष्ट लोगों के कारण ही लोग कह रहे हैं कि इस बीजेपी सरकार में पूर्व सरकारों से भ्रष्टाचार कई गुना बढ़ गया है !

New Delhi, Mar 17 : सुनील बंसल, बीजेपी संगठन महामंत्री को उत्तर प्रदेश में जनसेवा का क्या अनुभव है ? भाजपा का हर कार्यकर्ता यह सब जानना चाहता है। उत्तर प्रदेश में समाजसेवा का इनका क्या ट्रैक रिकॉर्ड है ? उ.प्र. में कितने भाजपा कार्यकर्ता इन्हें पहचानते हैं और कितनों को ये महोदय पहचानते हैं, जो ये पूरे संगठन के मुखिया बने बैठे हैं ? आज ये महोदय, योगी जी के ऊपर, सुपर मुख्यमंत्री के रूप में उत्तर प्रदेश में विराजमान हैं?

Advertisement

सरकारी मीटिंगों में भाग लेते हैं, ट्रान्स्फ़र-पोस्टिंग कर रहे हैं, ठेके दिलवा रहे हैं, शराब व पंजीरी के ठेके और बालू/मौरंग के खनन पर नियंत्रण किए हैं। सारे प्रदेश के रियल इस्टेट व्यवसायी क्यों इनकी परिक्रमा करते हैं ? कोई तो मतलब होगा इस सबका, यदि कोई बिल्डर भूमि पर क़ब्ज़ा करना चाहता है या फिर अवैध कह कर किसी से क़ब्ज़ा हटवाना चाहता है। बंसल जी से ही सम्पर्क क्यों करता है ? ‘माल दो और काम कराओ’ का सीधा-साधा धंधा फलफूल रहा है महोदय के संरक्षण में। RSS की पृष्ठभूमि का व्यक्ति भ्रष्ट व सुविधाभोगी कैसे हो सकता है ? आश्चर्य होता है। भाजपा के नीचे से लेकर ऊपर तक के सभी लोग इनसे बहुत परेशान तो हैं लेकिन इनके विरुद्ध आवाज़ उठाने की हिम्मत नहीं कर सकता क्यों कि ये अपने आप को हाईकमांड के अति नज़दीक जो रहते हैं। 

Advertisement

किसी को भी टिकट दिलवा सकते हैं और किसी का भी कटवा सकते हैं, टिकट देने में पैसे लेन देन तो इसके लिए कोई भ्रष्टाचार है ही नहीं। ये घोर जातिवादी भी हैं। sunil Bansalगोरखपुर व फूलपुर में भाजपा की लुटिया डुबोई है और अब २०१९ में भाजपा को ठिकाना लगा कर ही उत्तर प्रदेश से रुख़सत होंगे।

Advertisement

इनके लिए दिन भर अधिकारियों, इंजिनियर्स व रियल इस्टेट माफ़ियों के फ़ोन आते रहते हैं। इनके द्वारा एक मेडिकल कॉलेज ख़रीद की चर्चा बहुत रही है, आज उत्तर प्रदेश में बंसल जी शराब, शीरा, खनन व पंजीरी माफ़ियों के सरगना के रूप उभर कर सामने आए हैं। लोग अब सुनील बंसल बीजेपी का ‘गायत्री प्रजापति’ कहने लगे है। योगी जी जैसे ईमानदार CM होने के बावजूद, सुनील बंसल जैसे महाभ्रष्ट लोगों के कारण ही लोग कह रहे हैं कि इस भाजपा सरकार में पूर्व सरकारों से भ्रष्टाचार कई गुना बढ़ गया है !
बंसल जी है, उत्तर प्रदेश में भूमाफ़ियाओं व राजनीति के सिंडिकेट के काक्टेल के डील-मेकर, जो ठहरे !
नोट: सुनील बंसल के कालेकारनामों का पूरा कच्चा चिट्ठा, मैं एक-२ कर आपके सामने लाऊँगा…. धैर्य रखें।

(रिटायर्ड आईएएस अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक निजी विचार हैं)