‘विश्वास है स्टीव स्मिथ वापसी करेंगे, एक बेहतर क्रिकेटर और इंसान के रुप में’

तौर कैप्टन स्टीव स्मिथ ने जो किया, निहायत गलत था। क्रिकेट और टीम को शर्मिंदा किया। क्रिकेट के कानून के हिसाब से सजा मिलनी चाहये।

New Delhi, Mar 30 : आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ बॉल टैम्परिंग मामले में दोषी पाये गये हैं, जिसके बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने उन पर कार्रवाई करते हुए एक साल का बैन लगा दिया था, साथ ही बैन खत्म हो जाने के एक साल बाद इस बात पर फैसला किया जाएगा, कि वो भविष्य में कप्तानी कर सकते हैं, या नहीं। पूर्व कंगारु कप्तान प्रेस कांफ्रेस करते हुए फफक-फफक कर रो पड़े, उन्होने क्रिकेट फैंस से माफी मांगते हुए कहा, कि उनसे गलती हो गई। वरिष्ठ पत्रकार नरेन्द्र नाथ ने उनके साथ अपना अनुभव साझा किया है, पढिये उन्होने अपने फेसबुक वॉल पर क्या लिखा है।

Advertisement

2013 में वर्ल्डकप से पहले मेलबोर्न के एमसीजी गया था। सुबह के 9 बज रहे थे। ग्राउंड के कोने में एक बैट्समैन लगातार नेट में प्रैक्टिस कर रहा था। steve smith2वहां ग्राउंड स्टाफ ने कहा कि वह बीस साल से वहां काम कर रहा है लेकिन ऐसा डेडिकेशन किसी में नहीं देखा। वहां मिलने पहुंचा तो दुआ-सलाम कर फिर प्रैक्टिस सेशन में डूब गया। वह स्टीव स्मिथ थे। लिमिटेड टेकनीक के बावजूद स्टीव इस दौर के सबसे बेहतरीन बैट्समैन में एक हैं।

Advertisement

लेकिन बतौर कैप्टन जो किया, निहायत गलत था। क्रिकेट और टीम को शर्मिंदा किया। क्रिकेट के कानून के हिसाब से सजा मिलनी चाहये।steve smith1
लेकिन जिंदगी के कानून के हिसाब से एक गलती वह भी खुले दिल से बिना कोई तर्क-बहाने से स्वीकार करने पर एक मौका देने की बात करती रही है। और स्मिथ इसे डिजर्व भी करते है।

Advertisement

गलती मानना अगर साहस का काम है तो माफ करना भी कम साहस नहीं मांगता। कल रोता देख उनसे सहानुभूति हुई। लगा कि बंदा उतना बुरा नहीं जितना बना दिया गया।smith warner1
विश्वास है कि स्टीव वापसी करेंगे। और बेहतर क्रिकेटर और इंसान के रूप में।

(वरिष्ठ पत्रकार नरेन्द्र नाथ के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)