उत्तराखंड के मेडिकल छात्रों और अभिभावकों के नाम एक पत्र

उत्तराखंड : आप सभी 650 छात्रों और माता-पिताओं ने 48 घंटे के भीतर यह असर देखा कि अगर पत्रकारिता जनता की तरफ रहे तो जनता को कितना लाभ हो सकता है।

New Delhi, Apr 01 : बहुत शुक्रिया। आपको ख़ुशी हुई और फायदा हुआ। मुख्यमंत्री रावत ने फीस वृद्धि की वापसी का एलान कर दिया है। उम्मीद है वे कैबिनेट का फैसला भी वापस लेंगे। एक साल की फीस 6 लाख से बढ़कर 23 लाख कर दी जाए यह अमानवीय है और आर्थिक ग़ुलामी भी। आप सभी 650 छात्रों और माता-पिताओं ने 48 घंटे के भीतर यह असर देखा कि अगर पत्रकारिता जनता की तरफ रहे तो जनता को कितना लाभ हो सकता है।

Advertisement

आपसे एक और गुज़ारिश है। अगर आप किसी भी तरीके से सांप्रदायिक बातों का समर्थन करते हैं तो उसमें बदलाव कीजिए। UK CMआप या आप नहीं तो आपके बच्चे कभी भी दंगाई माहौल के चपेट में आ सकते हैं। उनके भीतर किसी से नफ़रत करने का ख़्याल आ सकता है, किसी की हत्या करने का विचार आ सकता है। हत्या की शुरूआत नफ़रत से होती है।

Advertisement

आप चाहें हिन्दू हैं या मुसलमान हैं। मैं सभी से कह रहा हूं। भारत की राजनीति ग़लत दिशा में जा रही है। medicalजिस तरह से मैं आप या आपके बच्चों के लिए खुल कर बोलता हूं उसी तरह आपको भी अपने और पड़ोसी के बच्चों के लिए खुलकर सांप्रदायिकता का विरोध करना होगा।

Advertisement

वरना एक दिन आप तो बच जाएंगे मगर आपकी नागरिकता चली जाएगी। तब कोई मीडिया आपके लिए नहीं होगा। क्या पता मैं भी न रहूं। मैं सम भाव में यकीन करता हूं। UK CM1गीता का यही सार है। तारीफ और गाली दोनों बराबर से खाता हूं। आप लोगों के ज़रिए जितना अपमान सहा है और जितना प्यार मिला है वो सब लौटाता हूं। मैं लौटाता भी रहता हूं। मैं अपने पथ पर अकेला जाता हूं। रवीश कुमार

(NDTV से जुड़े चर्चित वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)