राजनीति विडंबनाओं का खेल है, बीता हुआ दौर याद आ रहा है

एच डी देवेगौड़ा की पार्टी है, उनके पुत्र कुमारस्वामी को आज राजभवन से न्याय की उम्मीद है जिन्होंने 1996 में अन्यायपूर्ण ढंग से लोकतंत्र की हत्या की थी।

New Delhi, May 19 : “संतो, करम की गति न्यारी…”
कल से मीरा का यह निर्गुण ध्यान आ रहा है…
हमारे कर्म जीवन में कहां किस प्रकार जीवन को प्रभावित करेंगे यह कोई नही जानता। आज देवेगौडा भी यही सोच रहे होंगे। राजनीति विडंबनाओं का खेल है। वर्ष1996 का वो दौर आज याद आ रहा है जब आज के कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला तत्कालीन गुजरात प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष थे और एच डी देवेगौड़ा देश के प्रधानमंत्री थे।

Advertisement

उस समय गुजरात में भाजपा शासित सुरेश मेहता सरकार को विश्वास का मत हासिल करना था, विधानसभा के फ्लोर पर विश्वास का मत हासिल करने के बावजूद केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर राज्यपाल कृष्णपाल सिंह ने गुजरात में कॉन्स्टिट्यूशनल Karnatakaक्राइसिस घोषित कर दिया और एच डी देवेगौड़ा की सरकार ने उस पर मोहर लगाकर गुजरात में राष्ट्रपति शासन की घोषणा करवा दी थी।

Advertisement

आज 22 साल बाद दोनों किरदार वही हैं, वही वजुभाई वाला है–वही एच डी देवेगौड़ा की पार्टी है, उनके पुत्र कुमारस्वामी को आज राजभवन से न्याय की उम्मीद है Karnataka1जिन्होंने 1996 में अन्यायपूर्ण ढंग से लोकतंत्र की हत्या की थी।

Advertisement

आज बाज़ी कर्नाटक के राज्यपाल के रूप में वजुभाई वाला के हाथ में है। Governer1
संदर्भ के लिए, महामहिम वजुभाई जी वही हैं जिन्होंने 2001 में मोदी जी के लिए अपनी विधायकी की सीट छोड़ी थी।

(लोकगायिका मालिनी अवस्थी के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)