सरकार न तो किसानों पर पैसा खर्च कर रही है न जवानों पर

पिछले चार सालों में अपने प्रचार पर चार हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा बड़ी राशि खर्च करने वाली भाजपा सरकार पूरे देश में किसानों की एक भी माँग पूरी नहीं कर रही है।

New Delhi, May 28 : यूपी के बागपत ज़िले में कई दिनों से कड़ी धूप में धरने पर बैठे उदयवीर सिंह नाम के किसान की कल मौत हो गई। वे बिजली की कीमत बढ़ाने और गन्ने की कीमत नहीं चुकाने का विरोध कर रहे थे। पिछले चार सालों में अपने प्रचार पर चार हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा बड़ी राशि खर्च करने वाली भाजपा सरकार पूरे देश में किसानों की एक भी माँग पूरी नहीं कर रही है। यूपी में भाजपा ने चुनाव जीतने पर 14 दिन में किसानों का बकाया निपटाने का वादा किया था। अभी तो केंद्र में भी भाजपा की सरकार है और यूपी में भी। सरकार किसी तरह का बहाना नहीं बना सकती।

Advertisement

खेत में किसान मर रहा है और बॉर्डर पर जवान। सरकार न तो किसानों पर पैसा खर्च कर रही है न जवानों पर। Bihar Farmerजब जवान ढंग के भोजन और सुविधाओं की माँग करते हैं तो भाजपा सरकार के समर्थक उन्हें देशद्रोही बता देते हैं। भाजपा नेता किसानों को चोर कह चुके हैं। जिन्हें वे चोर कहते हैं, उन्हीं की मेहनत से अन्न उनकी थाली तक पहुँचता है।

Advertisement

पूरे देश में गन्ना उपजाने वाले किसानों के 4,611 करोड़ रुपये मिल मालिकों ने अभी तक नहीं चुकाए है। Electric Tower1सरकार किसानों की मदद करने के बदले बार-बार बिजली की कीमत बढ़ा रही है। देश के पीएम यानी प्रचार मंत्री चुनावी दौरों में ही व्यस्त रहते हैं।

Advertisement

जब जनता तमिलनाडु में पुलिस की गोलियों से मारे गए लोगों के परिवारों को न्याय दिलाने की माँग करती है तो भाजपा के नेता फ़िटनेस वीडियो अपलोड करने लगते हैं।
इस Government ने सत्ता में बने रहने का नैतिक अधिकार खो दिया है। आने वाले चुनावों में जनता इस सरकार को सबक ज़रूर सिखाएगी।

(छात्रनेता कन्हैया कुमार के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)