जिस स्‍कूल में मां करती है आया की नौकरी उसी स्‍कूल में बेटी ने किया 10वीं में टॉप

दिल्‍ली एनसीआर में रहने वाले कुछ छात्रों ने ये सबित किया है कि अभाव उनके उड़ने के हौसलों को पस्‍त नहीं कर सकते । नोएडा के कुछ छात्रों ने अभाव और बीमारी से लड़ते हुए अच्छे अंक लाकर मिसाल कायम की ।

New Delhi, May 30 : जिस स्‍कूल में मां ने आया की नौकरी की, उसी स्‍कूल में बेटी ने टॉप कर दिया । एक दर्जी की बेटी ने अभावों में जीकर भी पढ़ाई में टॉप कर अपने पिता का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया । इतना ही नहीं एक बच्‍चे ने तो कैंसर जैसी बीमारी में भी अच्‍छे अंक लाकर सबको चौंका दिया । नोएडा, गाजियाबाद के कुछ ऐसे ही होनहार बच्‍चों की सफलता सभी बच्‍चों के लिए प्रेरणा है ।

Advertisement

निशा कुमारी ने स्‍कोर किए 95.4 प्रतिशत
नोएडा के महर्षि विद्या मंदिर की छात्रा निशा कुमारी ने 95.4 प्रतिशत अंकों के साथ 10 वीं में टॉप्‍ किया है । अपने स्‍कूल का नाम रौशन किया है  । आप हैरान होंगे ये जानकर की निशा की मां पूनम कुमारी इसी स्‍कूल में आया का काम करती हैं । अपनी बेटी की इस सफलता ने गर्व से उनका सिर ऊंचा कर दिया है । निशा के पिता भी इस स्‍कूल में कैंटीन में काम करते हैं ।

Advertisement

पूरा परिवार खुश
निशा की इस अपार सफलता ने उसके मां-बाप को उनकी मेहनत का फल दे दिया है । परिवार में बेहद खुशी का माहौल है । बच्‍ची की इतनी बड़ी कामयाबी देखकर माता-पिता की आंखों में आंसू आ जाते हैं । मूलरूप से पश्चिम चंपारण बिहार का रहने वाला ये परिवार आजीविका के लिए शहर में रह रहा है । निशा को ने अभी तक कोई ट्यूशन नहीं लिया है, स्‍कूल में पढ़ाई और फिर उस पाठ को घर आकर दोहराना । जो समझ ना आए उसे दोबारा अध्‍यापकों से पूछना, बस ऐसे ही निशा ने अपने लिए सफल्‍ता की सीढि़यों को पा लिया । निशा अब साइंस स्ट्रीम से 12वीं करना चाहती है।

Advertisement

वसुंधरा के सार्थक ने भी किया कमाल
मामूली बुखार, जुखाम में घर बैठने वाले बच्‍चों और उनके माता-पिता के लिए वसुंधरा के ये बच्‍चा किसी प्रेरणा से कम नहीं होगा । कैंसर पीडि़त सार्थक श्रीवास्‍तव वसुंधरा सेक्टर-6 स्थित एमिटी इंटरनैशनल स्कूल में पढ़ता है । सार्थक ने 83.4 फीसदी नंबर पाकर सभी के लिए एक मिसाल कायम की है । सार्थक का दिल्ली के राजीव गांधी कैंसर अस्पताल में इलाज चल रहा है ।माता-पिता बच्‍चे को हमेशा आगे बढ़ने की ओर प्ररित करते हैं ।

टेलर की बेटी ने भी किया कमाल, मिले 88%अंक
नोएडा के श्रमिक कुंज में रहने वाले और एक टेलर शॉप में दर्जी का काम करने वाले के जर्रा को स्‍कूल से जब फोन आया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा । बेटी ने 88 फीसदी अंकों से 10वीं की परीक्षा पास की है । उनकी बेटी मुमताज ने उनकी मेहनत को जाया नहीं किया । मुमताज उनकी इकलौती बेटी है और ईएसडब्ल्यू कोटे से केवी में पढ़ती हैं । बच्‍ची की मेहनत का ईनाम पिता ने ये कहकर दिया कि वो आगे भी उसे इसी जज्‍बे से पढ़ाते रहेंगे ।