गर्मी बहुत है, किसी को भी हो सकता है डिहाइड्रेशन, इससे बचने के लिए ये करें

गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है, इस मौसम में डिहाइड्रेशन एक बड़ी प्रॉब्‍लम है । इसे इग्‍नोर ना करें बल्कि इससे बचने के उपायों पर गौर करें । जानें डिहाइड्रेशन से जुड़ी हर जानकारी ।

New Delhi, May 31 : गर्मियों में गर्मी से बचना मुश्किल है, लेकिन इसके लिए आप कोशिश भी ना करें तो फिर तो बीमार होंगे ही । आमतौर पर हमें लगता है कि क्‍या फर्क पड़ता हे लू लगना, डिहाइड्रेशन होना, ये सब आपको क्‍यों होगा । आप बहुत स्‍वस्‍थ जो हैं । लेकिन ऐसा सोचने वाले ही सबसे पहले बीमार होते हैं । लू लगना और पानी की कमी होना बहुत ही आम है, लोग इसे इग्‍नोर करते हैं और फिर बड़ी मुसीबत मोल ले लेते हैं । आगे जानिए आप इससे कैसे बच सकते हैं ।

Advertisement

डिहाइड्रेशन क्‍या है ?
शरीर में पानी की कमी होना डिहाइड्रेशन कहलाता है । ये समस्‍या हो जाए तो मुश्किल हो सकती है । शुरुआत में आपको ये समझ नहीं आती क्‍योंकि इसके लक्षण उतना उभर के नहीं आ पाते । गर्मियों में हमारे शरीर को अधिक पानी की आवश्‍यकता होती है, क्‍योंकि पसीने के रूप में पानी लगातार शरीर से बाहर आता रहता है । गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए पानी का सही मात्रा में सेवन बहुत जरूरी है ।

Advertisement

डिहाइड्रेशन के लक्षण
मुंह का सूखना, सिर में दर्द, चक्कर आना , उल्टी होना या फिर उबकाई जैसा महसूस होना, बॉडी टेम्‍परेचर कम होना, पेशाब कम आना और पीले रंग का आना, शरीर में जकड़न महसूस होना । ये सभी डिहाइड्रेशन के लक्षण हैं । इन लक्षणों को इग्‍नोर ना करें, गर्मियों में पानी की कमी होना आपके लिए बहुत ज्‍यादा मुश्किल का कारण हो सकती है ।

Advertisement

डिहाइड्रेशन होने पर ये करें
अगर आपको डिहाइड्रेशन हो गया है और आपको इसके सामान्‍य लक्षण दिखने लगें तो लापरवाही बिलकुल ना करें । पानी का सेवन शुरू कर दें । हर एक घंटे में थेड़ा – थोड़ा कर पानी पीएं । नींबू-नमक-चीनी का घोल पीएं, शिकंजी आपके लिए ऐसे समय में अमृत की तरह काम करेगी । इसके अलावा आप ओआरएस या इलेक्‍ट्रॉल का सेवन भी कर सकते हैं ।

इन चीजों का भी करें सेवन
पानी और ओआरएस के साथ आप कुछ और लिक्विड पेय पदार्थों को अपनी डायट में जरूर शामिल करें । दिनचर्या में थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीने के साथ आप इन चीजों को भी पीए । आम पना, कच्चे दूध की लस्सी, नारियल पानी, शरबत, नींबू की शिकंजी, छाछ आदि का सेवन कर काफी हद तक डिहाइड्रेशन से निपटा जा सकता है । पानी की कमी से हुई पोषक तत्‍वों की कमी को भी ये पेय पदार्थ पूरा करते हैं ।

दो तरह से होता है डिहाइड्रेशन
हायपोटोनिक डिहाइड्रेशन : इसमें सामान्य रूप से इंसान के शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है, इसमें खासकर सोडियम की कमी लोगो में ज्यादा पाई जाती है।
हाइपरटोनिक डिहाइड्रेशन : यह शरीर में पानी की अत्यधिक कमी हो जाने पर होता है। आइसोटोनिक डिहाइड्रेशन: जब शरीर में पानी के साथ-साथ इलेक्ट्रोलाइट्स की भी कमी हो जाती है। अगर ये डिहाइड्रेशन ज्यादा हो जाए तो उस मरीज की हालात काफी गंभीर हो जाती है।

डिहाइड्रेशन से कैसे बचें
डिहाइउ्रेशन हो जाए तो उसमें क्‍या करें ये हमने आपको ऊपर बताया, लेकिन ये समस्‍या आपको सताए ही ना इसके लिए भी आप थोड़ी सी सावधानी रख सकते हैं । जैसे बहुत धूम में घर से बाहर ना निकले, निकलना है तो सिर को ढककर, चश्‍मा पहनकर ही बाहर आएं । इसके अलावा पानी पीते रहें । डायट में खट्टे फलों का सेवन करते रहें । संतरे, नींबू का रस पीएं । आम पना गर्मियों का बहुत ही अच्‍छा पेय है, इसे आप खुद भी तैयार कर सकते हैं ।