आंखों की इस प्रॉब्‍लम (अन्‍जनी ) को करें दूर, अपनाएं कोई भी एक उपाय

आंखों में कई बार इनफेक्‍शन, धूल मिट्टी, मौसम के चलते अन्‍जनी की समस्‍या हो जाती है । ये बेहद दर्ददायक होती है, जानिए इससे छुटकारा पाने के कुछ उपाय ।

New Delhi, June 05 : गर्मियों में सूरज की तेज धूप, धूल मिट्टी, लू, आदि से कई परेशानियां होती है, इनसे हमारी नाजुक आंखें भी नहीं बच पातीं । गर्मियों में आंखों में पसीना जाने की वजह से आंखों का इनफेक्‍शन हो सकता है । आंखों की ऐसी ही समस्‍याओं में से है आंखों का लाल होना, आंखों में सूजन होना, गुहेरी होना या फिर अन्‍जनी होना । अन्‍जनी धूल मिट्टी से फैलने वाले बैक्‍टीरिया या फिर स्टैफिलोकोकस बैक्‍टीरिया के कारण होती है । ये आंखों में चुभने वाला दर्द पैदा करता है, यहां तक कि कई बार आंख इतनी सूज जाती है कि दिखना भी बंद हो जाता है । जानिए कुछ छोट़े-छोटे उपाय जो आपको इस समस्‍या से राहत पहुंचाएंगे ।

Advertisement

ग्रीन टी
आंखों में अंजनी की समस्‍या हो तो ग्रीन टी आपको बहुत राहत और फज्ञयदा पहुंचाएगी । ग्रीन टी पैक में मौजूद टैनिन, इनफेक्‍शन को बढ़ने सेरोकता है । इससे आंखों में सूजन और चुभते दर्द से राहत मिलती है । ग्रीन टी को आंखों में इस प्रकार प्रयोग करें, गर्म पानी में ग्रीन टी का सैशे डालें । अब गुनगुने पानी को रुई की मदद से आंखों के ऊपर लगाएं । आराम से लगाएं, इससे आंखों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा । इनफेक्‍शन रुकेगा और दर्द भी कम हो जाएगा ।

Advertisement

हल्‍दी
हल्‍दी के औषधीय गुण चमत्‍कारी हैं, चोट, सूजन, दर्द में ये बहुत जल्‍दी आराम पहुंचाती है । हर घर की रसोई में ये आसानी से पाई जाती है । आंखों में होने वाले इस इनफेक्‍शन से बचने के लिए ये उपाय करें । दो कप पानी गरम करें और इसमें एक चम्‍मच हल्‍दी का डाल दें । अब इस पानी को खूब उबाल लें । जब ये ठाडा हो जा तो आंख पर साफ रुई या कपड़े की मदद से लगाएं । आंखों को बहुत जल्‍दी आराम मिलेगा और इनफेक्‍शन एकदम से रुक जाएगा ।

Advertisement

एलोवेरा जेल
आंखों में हुई ये समस्‍या कई बार बहुत ज्‍यादा बढ़ जाती है, आंखों से लगातार पानी भी बहता है । इस समस्‍या में एलोवरा का प्रयोग बहुत ही कारगर है । एलोवेरा का जेल निकालें और इसे धीरे-धीरे कर आंख पर लगाते जाएं । करीब 20 मिनट बाद आंखों को धो दें । एलोवेरा में मौजूद तत्व इनफेक्‍शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और इनफेक्‍शन को रोकने में मदद करते हैं।

अमरूद के पत्तों का पानी
आंखों में गुहेरी या अन्‍जनी हो तो अमरूद के पत्‍तों को प्रयोग में लाएं । 4 पत्‍ते लेकर उन्‍हे साफ कपड़े में बांध लें । इन्‍हे गर्म पानी में 5 से 10 मिनट डुबोकर रखें । फिर जब ये हल्‍के गर्म हों तो अन्‍जनी वाली आंख के ऊप्‍र इन पत्‍तों से सिंकाई करें । इससे आपकी आंखों को बहुत आराम मिलेगा । आंखों की लाली भी खत्‍म होगी । चुभता हुआ दर्द भी कम होगा ।