ये है इंडिया का सबसे सस्‍ता मार्केट, 30 रुपए में टीशर्ट और 50 रुपए में बच्‍चों का पूरा ड्रेस  

सस्‍ते कपड़े, वो भी इतने सस्‍ते, कहां मिल रहे हैं । हम आपको बताते हैं आज एक ऐसे मार्केट के बारे में जिसके बारे में जानकर आप भी यहां आना चाहेंगे और शॉपिंग भी जरूर करना चाहेंगे ।

New Delhi, Jun 06 : इंडिया का एक ऐसा मार्केट जहां कपड़े सब्‍जी के भाव में मिलते हैं । सुनकर हैरान रह गए ना आप । अब 30 – 40 रुपए में कहीं पहनने के लिए बढि़या टीशर्ट मिल जाए तो ये तो आलू-प्‍याज जैसे दाम ही हुए ना । बहरहाल ये एक होलसेल मार्केट है जहां से आप बच्‍चों और लड़कों के कपड़ों की दिल खोलकर शॉपिंग कर सकते हैं । ये बहुत ही सस्‍ती मार्केट है, इंडिया में इससे सस्‍ती मार्केट आपको कहीं और नहीं मिलेगी । ये जानकर आप और हैरान रह जाएं कि यहां बार्गेनिंग भी खूब होती है ।

Advertisement

राजधानी में है ये मार्केट
इंडिया का सबसे सस्‍ता ये मार्केट देश के दिल, राजघानी दिल्‍ली में है । दिल्ली के गांधीनगर में सिथत कपड़ों का ये मार्केट कपड़ों का सबसे सस्‍ता मार्केट बताया जाता है । यह सीलमपुर मेट्रो स्टेशन के पास पढ़ता है, जो वेस्ट कांतिनगर के पास है । इस मार्केट में आप अपने बजट में खूब सारी शॉपिंग कर सकते हैं ।

Advertisement

सिंगल पीस नहीं खरीद सकते
गांधी नगर मार्केट में आप सस्‍ती शॉपिंग कर सकते हैं, लेकिन यहां जींस हो या टी शर्ट या शर्ट सभी के 3 से 12 पीस ही मिलते हैं । आपको कपड़े बल्‍क में खरीदने होंगे । यहां सिंगल पीस नहीं खरीद सकते । इस मार्केट में कपड़े सिर्फ बेचे ही नहीं जाते बल्कि कपड़े बनाए भी जाते हैं और कई दूसरी जगहों से उनके फेमस कपड़ों को मंगवाकर भी बेचा जाता है । यानी इस एक जगह पर आपको भारत के कई दूसरे हिस्‍सों में प्रचलित कपड़ों की वैरायटी भी आसानी से मिल जाएगी ।

Advertisement

मध्‍यमवर्ग के लिए खास जगह
गांधीनगर मार्केट के प्रेसीडेंट कंवल बाली के मुताबिक इस मार्केट में मध्यमवर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर कपड़े बनाए जाते हैं । हर कोई ब्रांडेड कपड़े नहीं पहन सकता । इसलिए इस मार्केट में आकर वो अपनी जरूरत के हिसाब से कपड़े खरीद सकता है । यहां टीशर्ट तिरपुर से आते हैं तो वहीं लेडीज टॉप और सूट्स खास लखनऊ से मंगवाए जाते हैं । लहंगे भी बेहद सस्ते मिल जाते हैं।

140 रुपए में 3 टीशर्ट
इस बाजार में आप 3 शर्ट का सेट 140 रुपए में खरीद सकते हैं । एक शर्ट की कीमत 46 रुपए के आस पास ही रहेगी । वहीं कपड़े अगर बच्‍चे के लिए लेनपे हों तो यही 3 शर्ट का पैक 120 रुपए में मिल जाएगा । स्‍मॉल साइज से लेकर एक्‍स्‍ट्रा लार्ज साइज तक, इस बाजार में सभी साइज के लोगों के लिए कपड़े अवेलेबल हैं । यहां आपको जींस भी 150 रुपए के कम दाम में मिल जाएगी बस आपको इसके कम से कम 4 पीस तो लेने ही होंगे ।

बार्गेनिंग का भी फायदा
इस बाजार में आने वाले लोगों के लिए एक अच्‍छी बात ये है कि यहां बार्गेनिंग खूब होती है । मार्केट में इतना कम प्राइस होने के बाद भी लोग पैसे कम लगालो, ठीक-ठीक लगालो का भी फायदा उठाते हैं । सर्दियों में यहां से जैकेट, स्‍वेट आदि बहुत ही कम दामों में ली जा सकती है । सबसे जरूरी बात ये कि इस बाजार में सब नया माल ही मिलता है, कोई भी सेकंड हैंड आइटम यहां नहीं बेचा जाता ।