विराट कोहली की कमाई सुन हैरान रह जाएंगे आप, फोर्ब्स के 100 सबसे अमीर खिलाड़ियों में अकेले भारतीय

29 वर्षीय विराट कोहली को फोर्ब्स लिस्ट द वर्ल्ड्ज हाइस्ट पेड एथलीट्स में शामिल किया गया है। इसके मुताबिक विराट ने इस साल 24 मिलियन डॉलर कमाये हैं।

New Delhi, Jun 07 : फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची जारी की है। जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली एक मात्र भारतीय हैं, जिनका नाम दुनिया के टॉप-100 खिलाड़ियों में शामिल है। इस सूची में विराट का नाम 83वें नंबर पर है। सबसे हैरानी की बात ये है कि दुनिया के 100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में एक भी महिला शामिल नहीं है।

Advertisement

विराट कोहली को मिली जगह
29 वर्षीय विराट कोहली को फोर्ब्स लिस्ट द वर्ल्ड्ज हाइस्ट पेड एथलीट्स में शामिल किया गया है। इसके मुताबिक विराट ने इस साल 24 मिलियन डॉलर कमाये हैं, Virat Kohli Fit2जिसमें से 4 मिलियन डॉलर बतौर सैलरी उन्हें मिली है, साथ ही करीब 20 मिलियन डॉलर उन्होने एंडोर्समेंट से कमाये हैं। इस साल उन्हें दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में 83वां स्थान दिया गया है।

Advertisement

विराट की कमाई बढी
पिछले साल की तुलना में इस साल विराट कोहली की कमाई बढी है। साल 2017 में आई लिस्ट में रोनाल्डो इस मामले में नंबर वन पर थे,Virat Kohli New1 जबकि भारतीय कप्तान 89वें स्थान पर थे, साल 2017 में विराट की कुल कमाई करीब 22 मिलियन डॉलर दिखाई गई थी। जिसमें कहा गया था कि तीन मिलियन डॉलर सैलरी और 19 मिलियन डॉलर एंडोर्समेंट से उन्होने कमाये ।

Advertisement

बॉक्सिंग चैंप नंबर वन
बॉक्सिंग चैंपियन फ्लॉइड मेवेदर इस साल सबसे अमीर खिलाड़ियों की सूची में नंबर वन हैं। आपको बता दें कि Forbesसात साल में चौथी बार टॉप सबसे अमीर खिलाड़ी बने मेवेदर ने कोनर मैक्ग्रेगर के खिलाफ मैच से करीब 275 मिलियन डॉलर कमाये थे, जिसकी वजह से उन्होने दुनिया के सारे एथलीटों को पछाड़ दिया और कमाई के मामले में नंबर वन बन गये।

रोनाल्डो को पछाड़ा
मेवेदर ने रोनाल्डो से नंबर वन की कुर्सी छिनी है, स्टार फुटबॉलर पिछले दो साल से सबसे अमीर खिलाड़ियों की सूची में पहले स्थान पर थे, Ronaldoलेकिन उस साल रोनाल्डो (108 मिलियन डॉलर) फिसलकर तीसरे स्थान पर आ गये। दूसरे स्थान पर अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी हैं। मेसी ने इस साल 111 मिलियन डॉलर की कमाई की है।

एक भी महिला खिलाड़ी का नाम नहीं
सबसे हैरानी की बात ये है कि दुनिया के टॉप-100 हाइस्ट पेड एथलीट्स की सूची में एक भी महिला खिलाड़ी का नाम शामिल नहीं है। serenaपिछले साल 2017 में एक महिला का नाम शामिल था। टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स को पिछले साल 51 वां रैंक मिला था, उन्होने पिछले साल 27 मिलियन डॉलर की कमाई की थी, लेकिन इस साल वो इस सूची से बाहर हो गई है।

इन खिलाड़ियों को नुकसान
स्टार धावक यूसैन बोल्ट, टेनिस लीजेंड रोजर फेडरर और राफेल नडाल को भी नुकसान हुआ है, ये तीनों फिसलकर पीछे चले गये हैं, यानी इनकी कमाई कम हुई है। Bolt1यूसैन बोल्ट इस साल 45वें नंबर पर रहे हैं, तो फेडरर 7 वें नंबर पर हैं, और राफेल नडाल 20वें स्थान पर पहुंच गये हैं।