बीसीसीआई पर फूटा दिग्गज घरेलू क्रिकेटर का गुुस्सा, टीम में जगह नहीं देते, ऐसे अवॉर्ड्स के क्या मतलब ?

पिछले 4 सालों से घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले मध्य प्रदेश के जलज सक्सेना का बीसीसीआई पर गुस्सा फूटा है।

New Delhi, Jun 10 : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को दो सत्रों के लिये बीसीसीआई ने सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है, जबकि विश्वकप सितारे हरमनप्रीत कौर और स्मंति मंधाना को महिला कैटेगरी में ये पुरस्कार दिया जाएगा। इसी कड़ी में एमपी क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर जलज सक्सेना को रणजी ट्रॉफी 2017-18 सीजव में शानदार प्रदर्शन के लिये माधव राव सिंधिया अवॉर्ड (सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज) और लाला अमरनाथ (सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर) अवॉर्ड के लिये चुना है। ये सभी अवॉर्ड्स अगले सप्ताह दिये जाएंगे, लेकिन अवॉर्ड लेने से पहले ही जलज सक्सेना ने बीसीसीआई के रवैये से नाराजगी जाहिर की है।

Advertisement

बीसीसीआई पर फूटा गुस्सा
पिछले 4 सालों से घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले मध्य प्रदेश के जलज सक्सेना का बीसीसीआई पर गुस्सा फूटा है। जब उनके नाम का अवॉर्ड के लिये चयन किया गया, तो उन्होने बीसीसीआई से सवाल किया, कि मुझे अवॉर्ड दिया जा रहा है, लेकिन इसका कोई मतलब नहीं है, यदि मुझे बीसीसीआई इस बात का जवाब नहीं दे सकती, कि बीते 4 सालों में मुझे इंडिया ए के लिये क्यों नहीं चुना गया ?

Advertisement

अवॉर्ड बेइज्जती जैसा
बीसीसीआई से सवाल पूछते हुए ऑलराउंडर ने कहा कि उन्हें ये अवॉर्ड बेइज्जती जैसा महसूस कराता है, वो इसे लेकर बेहद तनाव में हैं, कि आखिर पिछले चार साल से अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद उन्हें टीम में मौका क्यों नहीं मिल रहा, दूसरी ओर उन्हें अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है, इस अवॉर्ड का कोई मतलब नहीं है।

Advertisement

पिछले चार साल में तीन बार मिला अवॉर्ड
आपको बता दें कि पिछले चार सालों में तीन बार बेस्ट ऑलराउंडर का अवॉर्ड बीसीसीआई ने जलज सक्सेना को दिया है। जिस पर उन्होने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि हर कोई मुझसे सवाल पूछता है कि बीते 4 सालों में तुम अच्छा प्रदर्शन कर रहे हो, तुम्हे बीसीसीआई हर साल अवॉर्ड भी देती है, लेकिन तुम्हें बड़े स्तर पर खेलने का मौका क्यों नहीं मिलता, तुम्हें इंडिया ए में क्यों नहीं चुना जाता।

टीम में चयन के लिये आईपीएल पैमाना
जलज सक्सेना ने आगे बोलते हुए कहा कि मुझे ये बातें बेहद शर्मिंदा महसूस कराती है। घरेलू क्रिकेट पर आईपीएल को ज्यादा तरजीह दी जा रही है, इस पर भी उन्होने हैरानी जताते हुए कहा कि टीम चयन के लिये आईपीएल ही पैमाना है। अलग-अलग खिलाड़ियों के लिये अलग-अलग मापदंड हैं, मैं आईपीएल के लिये नहीं चुना गया, क्या इसमें मेरी गलती है ? ऑलराउंडर ने लगभग झुंझलाते हुए कहा कि आप ही मुझे बताइये की मैं क्या करूं?

मौके का इंतजार
मालूम हो कि जलज सक्सेना अब 31 साल के हो चुके हैं, फिलहाल केरल की ओर से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल रहे हैं। जलज को 2013 में इंडिया ए के लिये चुना गया था, तब उन्होने 2 चार दिवसीय मैचों में 6 विकेट हासिल किये थे, फिर उन्हे वेस्टइंडीज दौरे के लिये भी टीम में चुना गया था, उसके बाद से बड़े स्तर पर खेलने के लिये वो सिर्फ बाट जोह रहे हैं।

घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन
पिछले 4 सालों में जलज ने बैट और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया है, उन्होने 24.5 के शानदार औसत से 137 विकेट हासिल किये हैं, साथ ही बल्ले से भी कई महत्वपूर्ण पारियां खेली है। अगर फिटनेस की बात करें, तो यो- यो टेस्ट में भी उनका स्कोर काफी अच्छा है, इसके बावजूद उन्हें घरेलू क्रिकेट तक ही सीमित रखा गया है।