कोई छींक दे तो क्‍यों कहते हैं थोड़ी देर रुक जाओ, आगे जानें

घर से शुभ काम के लिए निकले और किसी ने छींक दिया । क्‍या करते हैं आप, कुछ सेकंड के लिए रुकते हैं, दो कदम पीछे लेते हैं फिर आगे बढ़ते हैं । जानिए कुछ ऐसी ही बातें, जो शगुन अपशगुन से जोड़ी जाती हैं ।

New Delhi, Jun 10 : शगुन और अपशगुन, आधुनिक जीवन में इन्‍हें मन का वहम कहकर दरकिनार किया जाता है । लेकिन पुराने समय में इन बातों का ध्‍यान रखा जाता था, और शायद तभी जीवन तब ज्‍यादा खुशहाल था । इन बातों के पीछे कितना सच और कितना झूठ है ये बहस का विषय हो सकता है लेकिन इन्‍हें मानने वालों के लिए ये पूरी तरह से सच होता है । जानिए शगुन या अपशगुन से जुड़ी कुछ ऐसी ही मान्‍यताएं, जिनका प्रभाव कुछ ये होता है ।

Advertisement

छींक शुभ भी होती है
ये तो आपने सुना ही होगा कि  घर से बाहर निकलते हुए कोई छींक दे तो इसे अशुभ माना जाता है । लेकिन सोने पहले और जागने के बाद अगर आप छींक सुनें तो कुछ देर रुक जाएं । आपका पूरा दिन खराब हो सकता है। वहीं अगर आप कुछ खरीददारी कर रहे हैं तो कोई छींक दे तो आपको फायदा हो सकता है।
झाड़ू से जुड़ा शगुन – अगर आपके घर का कोई भी व्‍यक्ति किसी विशेष कार्य से घर से बाहर जा रहा हो तो उनके बाहर जाने के फौरन बाद आप घर पर झाड़ू लगाएं । झाड़ू लगाना मतलब घर की गंदगी बाहर करना ये सफलता का संकेत माना जाता है ।

Advertisement

ये हैं अशुभ संकेत
अगर आपके घर में कुत्‍ता है तो आपको कुछ बातों को ध्‍यान में रखना होगा । घर से बाहर निकलते हुए अगर आपको कुत्‍ता खुजला रहा हो तो ये शुभ संकेत नहीं हैं । आपको थोड़ा देर रुककर इंतजार करना चाहिए । कुत्‍ते का खुजलाना कार्य में बाधा पहुंचाने का संकेत माना जाता है।अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं और आपका कुत्‍ता बार – बार भौंकने लगे वो आपको कार में ना बैठने दे या किसी दूसरी गाड़ी में ना जाने दें तो ये संकेत किसी अनहोनी घटना की ओर संकेत करते हैं । किसी दुर्घटना होने की संभावना भी हो सकती है ।

Advertisement

इन संकेतों को पहचानें
अगर आपके घर के सामने बिजली का खंभा या ट्रासफॉर्मर है, किसी खिड़की या दरवाजे से वो दिखाई दे रहा है तो आपको खिड़की – दरवाजे पर पर्दा डलवा देना चाहिए । ताकि ये आपकी नजर में ना आए । ऐसा होना अशुभता का प्रतीक माना जाता है । आपके बनते काम भी बिगड़ सकते हैं … अगर आपके घर में लगे पौधे सूख रहे हैं, या वो बेतरतीब टेढ़े – मेढ़े हो रहे हैं तो ऐसे पौधों को घर से बाहर कर देना चाहिए । उन्‍हें नष्‍ट कर देना चाहिए, ये पौधे खराब सेहत का संकेत देते हैं ।