1000 की नई जींस सिर्फ 150 रुपये में, ये है इंडिया का सबसे सस्ता जींस-टीशर्ट बाजार

इस थोक बाजार के बारे में कहा जाता है कि यहां के ज्यादातर दुकानदार खुद जींस और शर्ट बनाने की फैक्ट्री लगा रखी है, वो कपड़ा खरीदकर अलग-अलग साइज और डिजाइन के जींस तैयार करवाते हैं।

New Delhi, Jun 11 : इंडिया के कई शहरों में कपड़ों का थोक बाजार है, जिस बाजार में कपड़े खरीदनें पर 50 से 100 रुपये तक का मार्जिन मिल जाता है, ऐसा ही एक बाजार दिल्ली के सुभाष रोड स्थित गांधी नगर में है। ये बाजार देश के सबसे सस्ते रेडिमेड बाजार में से एक माना जाता है, जहां पर जींस, टी-शर्ट और शर्ट को थोक के भाव में खरीदा-बेचा जाता है। इतना ही नहीं दावा किया जाता है कि जो जींस किसी दुकान या शोरुम में एक हजार रुपये के करीब मिलती है, वो यहां सिर्फ 150 रुपये में मिल जाती है।

Advertisement

शॉपकीपर्स खुद तैयार करते हैं कपड़े
इस थोक बाजार के बारे में कहा जाता है कि यहां के ज्यादातर दुकानदार खुद जींस और शर्ट बनाने की फैक्ट्री लगा रखी है, वो कपड़ा खरीदकर अलग-अलग साइज और डिजाइन के जींस तैयार करवाते हैं, फिर इन्हें इस बाजार में लाकर आसानी से बेच लेते हैं। इसी वजह से इस मार्केट में कीमत इतनी कम होती है।

Advertisement

इस वजह से सस्ते मिलते हैं कपड़े
चूंकि यहां के ज्यादातर शॉपकीपर्स खुद टी-शर्ट और जींस तैयार करवाते हैं, इस वजह से वो इस बाजार में उन्हें कम कीमत में बेच पाते हैं। सोनिका गारमेंट्स नाम के एक दुकान के मालिक ने बताया कि उनके यहां 150 रुपये से जींस शुरु हो जाती है, जो दूसरे बाजारों में दोगुनी कीमत पर भी आसानी से मिलना मुश्किल है।

Advertisement

थोक बाजार
इस बाजार में अच्छी क्वालिटी वाले फैब्रिक की जींस 250 रुपये में आसानी से मिल जाती है। दुकानदार के अनुसार ये थोक बाजार है, इसलिये यहां पर एक जींस, टी-शर्ट या शर्ट नहीं दिया जाता है। अगर इस बाजार में खरीददारी करनी है, तो कम से कम एक जैसी कीमत वाले पांच या फिर उससे ज्यादा जींस, शर्ट और टी-शर्ट लेने होते हैं।

500 की शर्ट 90 रुपये में
इस बाजार में दुकान करने वाले एक दुकानदार ने दावा करते हुए कहा कि जो दूसरे बाजारों के दुकानों में 500 रुपये तक शर्ट मिलती है, वो इस बाजार में 90 रुपये से शुरु हो जाती है। लेकिन चूंकि ये थोक बाजार है, इसलिये यहां कम से कम आपको 5 पीस लेना होगा। नहीं तो एक पीस आपको कोई दुकानदार नहीं देगा। इस दुकानदार के अनुसार इस बाजार में ज्यादातर दूसरे जगह दुकान करने वाले लोग खरीददारी करने आते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान
अगर आप इस बाजार में जींस, शर्ट या टी-शर्ट की खरीददारी करने जा रहे हैं, तो आप कुछ बातों का ध्यान जरुर रखें, नहीं तो आपको पछताना भी पड़ सकता है। इस बाजार के सभी तरह के कपड़े पैक होने के साथ बंधे होते हैं, ऐसे में जरुरी है, कि आप इन्हें एक बार खोलकर जरुर चेक कर लें, फिर इसे खरीदे।

बारगेनिंग भी होती है
कई बार जींस लेने पर उनके साइज में अंतर निकल जाता है, इसलिये खरीदते समय ही अच्छे से चेक कर लें, कई बार तो कलर में भी डिफेक्ट हो सकता है। आपको बता दें कि ये फिक्स प्राइस का बाजार नहीं है, ऐसे में आप थोक रेट पर भी बारगेनिंग कर सकते हैं, नये लोगों को देख दुकानदार थोड़ी कीमत बढाकर मांगते हैं, इसलिये पहले बाजार घूमकर रेट का आइडिया ले लें, फिर खरीददारी करें।