अफगानिस्तान टीम से जुड़ा है ये इकलौता भारतीय, टीम इंडिया के खिलाफ तैयार कर रहा ‘लड़ाके’

अफगानिस्तान की नजरें अपने पहले टेस्ट मैच की शुरुआत जीत के साथ करने पर होगी, वहीं टीम इंडिया भी विराट की गैरमौजूदगी में अपनी सरजमीं पर इस टेस्ट को जीतना चाहेगी।

New Delhi, Jun 12 : टीम इंडिया और अफगानिस्तान के बीच होने वाले एक मात्र टेस्ट मैच को लेकर माहौल बनना अब शुरु हो गया है। दोनों टीमें इस ऐतिहासिक मैच के लिये पूरी तरह से तैयार नजर आ रही हैं। अफगानिस्तान और टीम इंडिया के बीच होने वाले ऐतिहासिक टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम की कप्तानी अजिंक्य रहाणे करेंगे। आपको बता दें कि इस टेस्ट मैच से अफगानिस्तान की टीम डेब्यू करेगी, वो टेस्ट खेलने वाली 12वीं टीम होगी।

Advertisement

जीत के लिये उतरेगी दोनों टीमें
अफगानिस्तान की नजरें अपने पहले टेस्ट मैच की शुरुआत जीत के साथ करने पर होगी, वहीं टीम इंडिया भी विराट की गैरमौजूदगी में अपनी सरजमीं पर इस टेस्ट को जीतना चाहेगी। टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान रहाणे का कहना है कि राशि खान सचमुच बढिया प्रदर्शन कर रहे हैं, विशेषकर छोटे प्रारुप में वो शानदार गेंदबाज हैं। उन्होने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिये बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

Advertisement

हल्के में नहीं ले रहे
कार्यवाहक कप्तान रहाणे ने राशिद खान की तारीफ करते हुए कहा कि वो अच्छे गेंदबाज हैं, हर किसी को इस बात को स्वीकार करना चाहिये, साथ ही उनका सम्मान भी करना चाहिये। अफगानिस्तान को हम हल्के में नहीं ले रहे। क्योंकि क्रिकेट और आमतौर पर जिंदगी में आप किसी भी चीज को हल्के में नहीं ले सकते। इसलिये भारतीय टीम भी पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरेगी।

Advertisement

भारतीय कर रहा मदद
दोनों टीमें इस टेस्ट मैच के लिये जोर-शोर से तैयारी कर रही है। अफगानिस्तानी टीम को मजबूती देने के लिये अफगान कैंप में एक भारतीय भी जुड़ा है। अफगानिस्तान की टीम से एकमात्र भारतीय उमेश पटवाल जुड़े हैं। आपको बता दें कि मुंबई में पले बढे उमेश पटवाल साल 2008 से ही अफगान टीम से जुड़े हैं। उमेश पटवाल मुंबई में क्रिकेट कोच रह चुके हैं। मोहम्मद नबी और कप्तान असगर स्टैनजकी की भी उमेश मदद कर चुके हैं।

नेपाल टीम को भी दे चुके हैं कोचिंग
साल 2014 और 2016 में उमेश पटवाल अफगान टीम के साथ जुड़े रहे हैं, आईसीसी विश्वकप के दौरान वो नेपाल टीम को भी कोचिंग दे चुके हैं। पिछले साल पटवाल ने बंद ए आमिर ड्रेगंस टीम को कोच किया था, इस टीम ने अफगानिस्तान के काबुल में टी-20 शपगीजा क्रिकेट लीग जीती थी।

चुनौतीपूर्ण होगा टेस्ट मैच
बंगलुरु टेस्ट से पहले उमेश पटवाल को उम्मीद है कि टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाली अफगानिस्तानी टीम स्टैनजकी के नेतृत्व में अच्छा प्रदर्शन करेगी। उमेश ने कहा कि ये टेस्ट मैच चुनौतीपूर्ण होगा, किसी भी राष्ट्रीय टीम के साथ जुड़ने का ये उनका तीसरा मौका है, इस पर उन्होने कहा कि मैं इस बात का गवाह हूं कि किस तरह उभर रहे क्रिकेटरों का एक समूह योग्य क्रिकेटरों में बदला है। आज इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन में कंसीस्टेंसी है, कांफिडेंस है।

जानते हैं कैसे खेलना है ?
उमेश पटवाल ने आगे बोलते हुए कहा कि मैं पिछले एक दशक से इन लड़कों के साथ जुड़ा हूं, ये अब जानते हैं, कि टेस्ट क्रिकेट में इन्हें कैसे खेलना है, मैं भाग्यशाली हूं, कि इस ऐतिहासिक मैच में टीम के साथ जुड़ा हूं। अफगानिस्तान ने विश्व क्रिकेट में तेजी से तरक्की कर अपनी जगह बनाई है। मुझे विश्वास है कि वो क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारुप में भी बेहतर प्रदर्शन करेंगे।