गंभीर के फैसले की वजह से टीम इंडिया की जर्सी पहनेगा ये गेंदबाज, कभी 200 रुपये के लिये खेलता था क्रिकेट

नवदीप सैनी ने कहा कि मुझे हर बात पता है कि कैसे गौतम गंभीर भैय्या ने मेरे लिये चयनकर्ताओं को मनाने में कितनी मेहनत की।

New Delhi, Jun 13 : टीम इंडिया में पहली बार शामिल किये गये नवदीप सैनी कभी 250 से 500 रुपये के लिये क्रिकेट खेला करते थे। उन्होने खुद ही बताया कि दिसंबर 2013 में रोशनआरा क्रिकेट मैदान पर दिल्ली रणजी टीम को प्रैक्टिस कराने से पहले उन्होने कभी लाल गेंद से गेंदबाजी नहीं की थी। वो टेनिस बॉल टूर्नामेंट खेला करते थे। उन्हें एसजी बॉल से गेंदबाजी का कोई अनुभव नहीं था, तो गौतम गंभीर ने उनकी मदद की थी। उन्होने उनसे कहा था कि जैसे टेनिस बॉल डालते हो, वैसे ही गेंदबाजी करो, कोई टेंशन मत लो।

Advertisement

शमी की वजह से मिला मौका
आपको बता दें कि अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच से पहले मोहम्मद शमी यो-यो टेस्ट में फेल हो गये, जिसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है। अब उनकी जगह दिल्ली के युवा तेज गेंदबाद नवदीप सैनी को शामिल किया गया है। आपको बता दें कि सैनी को अगर प्लेइंग इलेवन में मौका मिलता है, तो उन्हें पहली बार टेस्ट कैप पहनने का मौका मिलेगा।

Advertisement

गौतम गंभीर ने दिखाई राह
युवा गेंदबाज ने कहा कि मैंने वही किया, जो गौतम भैय्या ने कहा, मैं आज उनकी वजह से ही यहां हूं, पता नहीं क्यों मैं जब भी उनके बारे में बोलता हूं, तो भावुक हो जाता हूं। अधिकारियों के तमाम विरोध के बावजूद नवदीप सैनी को गंभीर ने दिल्ली की टीम में जगह दिलाई थी। अधिकारी उन्हें हरियामा का और बाहरी बताकर विरोध करते रहे, इसके बावजूद गौतम गंभीर ने डीडीसीए अधिकारियों से लड़कर उन्हें रणजी टीम में शामिल करवाया ।

Advertisement

सब ने साथ दिया
नवदीप सैनी ने कहा कि मुझे हर बात पता है कि कैसे गौतम भैय्या ने मेरे लिये चयनकर्ताओं को मनाने में कितनी मेहनत की। उन्होने चयनकर्ताओं से खुद बात की, कि मुझे टीम में होना चाहिये। उनके अलावा आशीष नेहरा, मिथुन मन्हास और सुमित नरवाल ने भी मेरे लिये मेहनत की, लेकिन सबसे ज्यादा गौतम भैय्या ने मदद की।

वॉर्नर को कर चुके हैं आउट
इसी साल फरवरी में जब ऑस्ट्रेलिया की टीम टेस्ट सीरीज खेलने के लिये भारत आई थी, तो नवदीप सैनी बोर्ड एकादश टीम का हिस्सा थे, मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली भारत ए टीम में नवदीप ने एक खास गेंद पर डेविड वॉर्नर को आउट किया था। इंडिया ए की ओर से खेलते हुए दिल्ली के मध्यम तेज गति के गेंदबाज ने शानदार गेंदबाजी की थी।

वॉर्नर से लगता था डर
नवदीप ने बताया कि उन्हें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर से बहुत डर लगता था, लेकिन जब उन्होने उनका विकेट हासिल किया, फिर उनका डर दूर हो गया। आमतौर पर तेज गेंदबाजों के खिलाफ चढकर खेलने वाले कंगारू बल्लेबाज दिल्ली के गेंदबाज के सामने थोड़े असहाय नजर आये थे। नवदीप ने उन्हें ऐसी गेंद पर आउट किया था, जिस खेलने में वॉर्नर समेत पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को महारत हासिल है।

गुरुवार से बंगलुरु में टेस्ट मैच
आपको बता दें कि अफगानिस्तान के खिलाफ गुरुवार से शुरु हो रहे एक मात्र टेस्ट मैच में विराट कोहली नहीं खेलेंगे। उनकी जगह अजिंक्य रहाणे टीम की कप्तानी करेंगे। दूसरी ओर अफगानिस्तान की टीम भी तैयारी में जुटी हुई है। मैच शुरु होने से पहले ही अफगान के कप्तान ने कहा है कि उनके पास भारतीय टीम से अच्छा गेंदबाजी आक्रमण है, जो भारतीय बल्लेबाजों की परीक्षा लेंगे।