ये हैं दुनिया के सबसे कीमती गणपति, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश

आज दर्शन करें दुनिया के सबसे कीमती गणपति के, इनकी कीमत जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे । इस मूर्ति की कीमत का अंदाजा लगाना भी मुश्किल है । आगे पढि़ए पूरी खबर ।

New Delhi, Jun 13 : गुजरात का सूरत शहर, ये शहर हीरा नगरी के रूप में जाना जाता है । इसी हीरा नगरी में मौजूद है कीमती गणेश की ये मूर्ति । जिसकी कीमत का अंदाजा लगाने से पहले आप ये जान लें कि शायद आप उसके आसपास भी ना पहुंच सके । खास बात ये है कि ये मूर्ति ऐसी वैसी धातु की नहीं बल्कि कच्‍चे हीरे की है, जो एकदम नैचुरल है । इसीलिए इसकी कीमत भी सोच से परे है ।

Advertisement

दुनिया के सबसे कीमती गणेश जी
दुनिया के सबसे कीमती गणपति की मूर्ति कच्चे हीरे की बनी है । जो 182.3 कैरेट का है और इसका वजन 36.5 ग्राम है । तो अब आप अंदाजा लगाना चाहेंगे कि इनकी कीमत कितनी होगी । इस मूर्ति की कीमत जो भी सुनता है वो बस हैरान रह जाता है । दरअसल इस कीमती गणपति की कीमत है ही इतनी खास । चलिए आपको बताते हैं, दुनिया के सबसे कीमती गणपति की ये मूर्ति पूरे 600 करोड़ रूपए की है ।

Advertisement

पूरी तरह से नैचुरल है ये मूर्ति
गणेश जी की ये मूर्ति प्राकृतिक है, इसे बनाया नहीं गया है । ये इसी आकार में प्राप्‍त हुई है । इसीलिए इसकी कीमत इतनी अधिक है । इसे बिलकुल भी तराशा नहीं गया है । जो आकार इसमें नजर आ रहा है वो इस पर पहले से ही बना हुआ था । इस कच्‍चे हीरे को खुदाई में प्राप्‍त किया गया था, गणेश की आकृति देखकर इसे इसी तरह रखने का फैसला किया गया ।

Advertisement

इस परिवार के पास है ये मूर्ति
600 करोड़ के ये गणेश जी सूरत के प्रसिद्ध हीरा व्यापारी कनुभाई आसोदरिया के घर पर हैं जो कि पिछले 12 वर्षो से आसोदरिया परिवार के अराध्य हैं। आसोदरिया परिवार के मुताबिक आज से 12 साल पहले बेल्जियम से आए कच्चे हीरों की खेप में ये हीरा मिला था । इसमें गणेश जी की छवि नजर आने पर इसे घर के मंदिर में रख दिया गया, तब से यह यहीं पर विराजित है।

करोड़ों ऑफर
आस्था की कोई कीमत नहीं होती है पर हीरे के इन गणेश जी के लिए आसोदरिया परिवार के पास अब तक 600 करोड़ रूपए तक के ऑफर आ चुके हैं । आसोदरिया परिवार इन्हें बेचने का इच्छुक नहीं है, और अपने आराध्‍य को भ्‍ला बेचे भी तो कैसे । बताया जाता है कि कोहिनूर हीरे से भी अधिक यह गणेश ज्यादा कीमती हैं । कोहिनूर का वजन सिर्फ 105 कैरेट है जबकि इस गणेश रूपी हीरे का वजन 182 कैरेट 53 सेंट है ।

भक्‍तों ने भी किया है दर्शन
कनु भाई ने बताया कि डायमंड गणेश की यह आकृति मुंबई के सिद्धी विनायक मंदिर में रखी जा चुकी है वहां के पुजारियों और भक्तों ने भी इसके दर्शन का लाभ लिया है । इसके अलावा देश-विदेश की कई जानी-मानी हस्तियां इन 600 करोड़ रुपए के गणेश जी के दर्शन के लिए सूरत आ चुकी हैं। कनु भाई चाहते हैं कि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग इस मूर्ति के दर्शन कर गणेश जी के आशीर्वाद का लाभ उठा सकें ।