कम सोने वाले सावधान, आपको इस गंभीर बीमारी के होने के चांसेज हैं ज्‍यादा

सब कुछ पाने की चाह रखने वाली ये जिंदगी हमें अच्‍छी नींद से महरूम कर रही हैं | भागदौड़ में सोने के लिए समय ही नहीं बचता ।

New Delhi, Jun 13  :  हर दिन और अच्‍छा करने की चाह, नौकरी में बेस्‍ट देने की इच्‍छा, खूब सारा पैसा कमाने की आपाधापी, नाश्‍ते का समय नहीं, लंच जरूरी नहीं, डिनर का अता – पता नहीं और इतने सब के बाद रात को चैन की नींद नहीं । नींद ना आना एक बीमारी है और आपका कम समय के लिए सो पाना ये अलग तरह की परेशानी हैं । शोध कहते हैं कि अच्‍छी नींद लेने वाले लोग, कम सोने वाले लोगों से ज्‍यादा सेहतमंद होते हैं ।

Advertisement

गंभीर है ये समस्‍या
क्‍या आप जानते हैं नींद ना लेना आपके लिए एक गंभीर समस्‍या बन सकता है । काम की भागदौड़ में आप देर से सोते और सुबह जल्‍दी उठते हैं, नींद पूरी नहीं कर पाते हैं तो जरा एक बार सोच लें । आपको ये समझना होगा कि काम करने के साथ शरीर को अराम देना भी जरूरी है । जो लोग रात भर गहरी नींद में सोते हैं वो सुबह ज्‍यादा फ्रेश महसूस करते हैं । उनका मन खुश रहता है, और वो दिन भर ज्‍यादा ऊर्जा के साथ काम करते हैं ।

Advertisement

कम सोने वाले सावधान
इसके उलट कम सोने वाले दिन भर उबासी लेते रहते हैं उनमें ना तो ऊर्जा होती है और ना ही वो अपना काम ढंग से कर पाते हैं । कम सोने वालों को हार्ट स्ट्रोक का खतरा चार गुना बढ़ जाता है । उन्‍हें डायबिटीज की संभावना बढ़ जाती है । कई तरह के कैंसर का खतरा भी होता है । कम सोने वालों में सामान्‍य नींद लेने वालों की तुलना में दिल की बीमारी का खतरा 48 फीसदी बढ़ जाता है।

Advertisement

याद्दाश्‍त पर भी असर
कम नींद लेने वालों के दिमाग पर भी असर होता है जिससे उनकी याद्दाश्‍त प्रभावित होती है और काम में ध्‍यान नहीं दे पाते हैं । नींद पूरी ना होने से भूख ज्‍यादा लगती है, और हम ओवरईटिंग करने लगते हैं । ऐसे लोगों को माइग्रेन के साथ आम सिरदर्द की समस्‍या भी सताती है । बच्चे, जवान, बूढे सभी आयु वर्ग के लोगों पर हुई शोध बताती है कि जो लोग 7 घंटे से कम नींद ले रहे हैं उनमें मोटापे के लक्षण भी देखे जा रहे हैं ।

इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
रात में नींद ना ले पाने वाले लोगों के शरीर में इंसुलिन हार्मोन पर प्रभाव पड़ता है और ऐसे लोग आगे चलकर मधुमेह और हाई ब्‍लड प्रेशर के शिकार हो सकते हैं । रात में जब हमारा शरीर आराम करता है तो उसमें कई तरह की क्रियाएं होती है, कई तरह के रसायन निकलते हैं जो शरीर के लिए अच्‍छे माने जाते हैं । नींद पूरी ना होने पर ये रसायन असंतुलित हो जाते हैं । हेल्दी लाइफ स्टाइल का बहुत बड़ा हिस्‍सा है नींद, इसलिए आप नींद जरूर लें । कम से कम 7 घंटे की तो जरूर ।