ऐतिहासिक टेस्ट में रहाणे की सेना ने रच दिया इतिहास, टीम इंडिया ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत

टीम इंडिया की टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है, इससे पहले भारतीय टीम ने बांग्लादेश को साल 2007 में पारी और 239 रनों से हराया था।

New Delhi, Jun 15 : अफगानिस्तान को अपने पहले टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया के हाथों पारी और 262 रनों से हार मिली है। 5 दिन के टेस्ट मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम दो दिन भी नहीं टिक सकी। आपको बता दें कि ये टीम इंडिया की टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है, इससे पहले भारतीय टीम ने बांग्लादेश को साल 2007 में पारी और 239 रनों से हराया था, साथ ही 2017 में पारी और 239 रनों से श्रीलंकाई को भी हराया था।

Advertisement

पहले दिन बल्लेबाजों का दबदबा
आपको बता दें कि टेस्ट मैच में कप्तान रहाणे ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजों ने कप्तान के फैसले को सही ठहराया, शिखर धवन क्रीज पर आते ही अफगान के गेंदबाजों पर बरस गये। उन्होने लंच से पहले ही 87 गेंदों में शतक ठोंक दिया। इसके साथ ही उन्होने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। वो पहले भारतीय बल्लेबाज बन गये हैं, जिसने टेस्ट मैच के पहले दिन पहले सेशन में शतक लगाया हो।

Advertisement

राहुल-मुरली ने बढाई पारी
धवन शतक लगाने के बाद ज्यादा देर नहीं रुके और चलते बने। फिर क्रीज पर आए के एल राहुल ने मुरली विजय का भरपूर साथ दिया, दोनों ने कई खूबसूरत शॉट्स लगाये, इस दौरान मुरली विजय ने अपना 12वां शतक पूरा किया, तो दूसरे छोर पर खड़े राहुल ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। लेकिन शतक पूरा करने के बाद विजय जल्दी ही आउट हो गये, उनके पास बड़ा स्कोर करने का मौका था, लेकिन उन्होने गंवा दिया।

Advertisement

आखिरी सेशन में अफगानिस्तान की वापसी
पहले दिन पूरी तरह से भारतीय बल्लेबाज अफगानिस्तान के गेंदबाजों पर हावी दिखे। सबसे ज्यादा पिटाई स्टार स्पिनर राशिद खान की हुई, हालांकि आखिरी सेशन में अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने वापसी की। टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने बेहतर स्टार्ट मिलने के बाद अपना विकेट गंवाया, जिसकी वजह से टीम इंडिया का स्कोर पहले दिन का खेल खत्म होने पर 347 रन 6 विकेट के नुकसान पर था।

पंड्या का अर्धशतक
ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने तेजी से रन बनाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया, जिसकी वजह से टीम इंडिया का स्कोर 474 तक पहुंचा। पिच के मिजाज को देखकर एक्सपर्ट्स इस बात को आश्वस्त थे, कि मुकाबला टीम इंडिया के पक्ष में ही जाएगा, लेकिन देखना ये था कि भारतीय गेंदबाजों के सामने अफगानिस्तान के बल्लेबाज कितना देर संघर्ष करते हैं। एक ही दोनों में अफगानिस्तान की पारी दो बार सिमट गई।

भारतीय स्पिनरों का जलवा
पहली पारी में आर अश्विन और जडेजा ने मिलकर 6 विकेट हासिल किये, जिसमें 4 विकेट अश्विन के खाते में आई। साथ ही उमेश यादव और ईशांत शर्मा ने भी उनका भरपूर साथ दिया। अश्विन ने 4 विकेट हासिल करते ही जहीर खान का रिकॉर्ड तोड़ दिया, अब वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज हो गये हैं। उनसे आगे हरभजन, कपिल देव और अनिल कुंबले हैं।

दूसरी पारी में जडेजा का जलवा
पहली पारी 109 पर सिमटने के बाद रहाणे ने उन्होने फॉलोऑन के लिये बुलाया, इस बार उम्मीद थी, कि शायद बल्लेबाज कुछ संघर्ष करें, लेकिन 25 रनों के भीतर टीम ने अपने चार प्रमुख बल्लेबाजों को खो दिया। इस बार रविन्द्र जडेजा ने 4 और उमेश यादव ने तीन विकेट हासिल किये। मैच में सबसे ज्यादा विकेट जडेजा (6 विकेट) के नाम रहा, अश्विन के खाते में 5 विकेट आए।