शिखर के बाद अश्विन ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, अफगानिस्तान पर पारी की हार का खतरा

आर अश्विन के 4 विकेट हासिल करते ही टेस्ट मैच में उनके 315 विकेट पूरे हो गई, उन्होने जहीर खान के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

New Delhi, Jun 15 : टीम इंडिया और अफगानिस्तान के बीच बंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे टेस्ट मैच का आज दूसरा दिन है, लेकिन अफगानिस्तान की टीम बड़े हार की ओर बढ रही है। पहली पारी में अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों के आगे घुटने टेक दिये। अफगानिस्तान की टीम ने पहली पारी में 109 रन बनाये हैं, इसके साथ ही अश्विन ने जहीर खान का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Advertisement

भारतीय गेंदबाजों का जलवा
बंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारतीय स्पिनर के सामने अफगान के बल्लेबाजों की एक ना चली, पूरी टीम सिर्फ 109 रनों पर धाराशायी हो गई। आर अश्विन ने सबसे ज्यादा 4, जडेजा और ईशांत शर्मा ने दो-दो विकेट हासिल किये, तो एक विकेट उमेश यादव के खाते में आया। अफगानिस्तान का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा समय क्रीज पर नहीं बिता पाया, जिसकी वजह से पूरी टीम 109 रनों पर सिमट गई।

Advertisement

बल्लेबाजों ने टेक दिये घुटने
आपको बता दें कि अफगानिस्तान की टीम पहली बार टेस्ट मैच खेलने के लिये मैदान में उतरी है। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 474 रन बनाये हैं, हालांकि अफगानिस्तान के गेंदबाजों के लिये ये किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है कि उन्होने टीम इंडिया के दस बल्लेबाजों के विकेट हासिल किये। लेकिन जवाब में जब अफगानिस्तान के बल्लेबाज बल्लेबाजी करने आए, तो उन्होने टीम इंडिया के गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिये।

Advertisement

पारी से हार का खतरा
अफगानिस्तान की टीम के लिये पारी से हार का खतरा साफ दिख रहा है, क्योंकि पारी से हार का खतरा टालने के लिये अफगानिस्तान के बल्लेबाजों को दूसरी पारी में 365 रन बनाये है, तो काफी मुश्किल लग रहा है। भारतीय स्पिनर्स जोड़ी की गेंद पिच पर खूब घूम रही है, पहली पारी में भी अश्विन और जडेजा ने 6 विकेट आपस में बांटे हैं, दूसरी पारी में भी इन्हें खेलना अफगानी बल्लेबाजों के लिये आसान नहीं होगा।

अश्विन ने तोड़ा जहीर खान का रिकॉर्ड
आपको बता दें कि आर अश्विन के 4 विकेट हासिल करते ही टेस्ट मैच में उनके 315 विकेट पूरे हो गई, उन्होने जहीर खान के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अब अश्विन चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गये हैं, उनसे आगे हरभजन सिंह (417 विकेट), कपिल देव (434 विकेट) और अनिल कुंबले (619 विकेट) हैं।

धवन-विजय का शतक
मालूम हो कि पहले दिन कप्तान रहाणे ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, उनके फैसले को सही साबित करते हुए भारतीय सलामी जोड़ी ने तेज शुरुआत की। धवन ने 87 गेंदों में ही शतक ठोंक दिया। वो इस मुकाबले में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर गये। वो पहले भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होने पहले सेशन में शतक लगाया। हालांकि शतक लगाने के बाद वो जल्दी ही पवेलियन लौट गये। धवन के बाद मुरली विजय भी शतक पूरा कर चलते बने। उनके पास बड़ी पारी खेलने का मौका था, लेकिन उन्होने गंवा दिया।

राहुल-हार्दिक का अर्धशतक
टीम इंडिया की शुरुआत काफी अच्छी हुई थी, लेकिन बाद में लगातार अंतराल पर विकेट खोने के बाद टीम इंडिया 474 रनों पर ही सिमट गई, के एल राहुल और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने भी कुछ अच्छे शॉट्स लगाये, दोनों अर्धशतक बनाकर आउट हुए। हालांकि क्रिकेट एक्सपर्ट्स के अनुसार दोनों बल्लेबाज के पास बड़ी पारी खेलने का मौका था, लेकिन वो मौके का फायदा नहीं उठा सके।