क्रिस गेल की धुनाई से हताश हो गये थे राशिद खान, इस भारतीय बल्लेबाज ने संकट से उबारा

राशिद खान इस सीजन में पूरी तरह से छाये रहे, जब भी टीम को विकेट की आवश्यकता महसूस होती थी, तो कप्तान विलियमसन राशिद की तरफ ही देखते थे।

New Delhi, Jun 16 : अफगानिस्तान के स्टार लेग स्पिनर राशिद खान इन दिनों अपनी गेंदबाजी की वजह से सुर्खियों में हैं। राशिद खान ने पिछले साल 2017 में पहली बार आईपीएल खान था, आईपीएल-11 उनके लिये शानदार रहा। आपको बता दें कि 19 वर्षीय स्पिन गेंदबाज को सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 9 करोड़ रुपये की कीमत में आरटीएम के जरिये खरीदा था। वो पूरे आईपीएल में छाये रहे। अब राशिद खान ने एक वेब चैनल को इंटरव्यू दिया है, जिसमें उन्होने कई बातों पर खुलकर बात की है।

Advertisement

बल्लेबाज बनना चाहते थे
राशिद खान ने इस इंटरव्यू में बताया कि वो पहले बल्लेबाज बनना चाहते थे, लेकिन कोच को उनकी गेंदबाजी पसंद आ गई, हालांकि तब भी उन्होने कोशिश की थी, कि गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों पर फोकस करें, वो सलामी बल्लेबाजी करने चाहते थे, लेकिन कोच ने उन्हें आठवें नंबर पर बल्लेबाजी कराना शुरु किया और गेंदबाजी पर ध्यान देने को कहा।

Advertisement

बल्लेबाजी या गेंदबाजी में से कोई एक चुनो
अफगानिस्तान से स्टार स्पिनर ने बताया कि उन्होने कोच से कहा कि उन्हें टॉप आर्डर में बल्लेबाजी करने दे, जिस पर कोच ने उन्हें कहा कि बल्लेबाजी या गेंदबाजी दोनों में से कोई एक चुन लो, जिसके बाद राशिद खान ने गेंदबाजी चुना, क्योंकि पिछली सीरीज में ही उन्होने शानदार गेंदबाजी की थी। जिसके बाद वो गेंदबाजी पर ही फोकस करने लगे।

Advertisement

रोल मॉडल
राशिद खान ने इस इंटरव्यू में बताया कि वो बचपन से ही भारतीय दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले और शाहिद अफरीदी के फैन हैं। वो उन्हें फॉलो करना पसंद करते हैं। इसके साथ ही उन्होने ये भी कहा कि वो लेग स्पिनर जो तेज गेंद डालते हों, वो उन्हें पसंद थे, इसी वजह से वो इन दोनों को फॉलो करते थे। शेन वॉर्न भी दिग्गज लेग स्पिनर थे, लेकिन वो गेंद धीमे डालते हैं, इसी वजह से वो उन्हें पसंद नहीं थे।

शानदार रहा आईपीएल-11
आपको बता दें कि राशिद खान इस सीजन में पूरी तरह से छाये रहे, वो लगभग हर मैच में विकेट लेने में कामयाब रहे, जब भी टीम को विकेट की आवश्यकता महसूस होती थी, तो कप्तान विलियमसन राशिद की तरफ ही देखते थे। राशिद ने बताया कि इस सीजन में दो मुकाबलों में उनकी जमकर धुनाई हुई, किंग्स इलेवन पंजाब के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने उनके ओलर में लगातार छक्के लगाये। गेल के वैसे बल्लेबाजी करने से मैं हताश हो गया था।

इस भारतीय दिग्गज ने समझाया
राशिद ने बताया कि मैच के बाद उनके दिमाग में कई तरह की नकारात्मक विचार आ रहे थे, तब टीम के बल्लेबाजी कोच वीवीएस लक्ष्मण मेरे पास आए और मुझे समझाने का काम किया। लक्ष्मण ने कहा कि ये दौर हर खिलाड़ी के करियर में आता है, ऐसे कई मौके आपके भी करियर में आएंगे, जब आपको बुरा लगेगा, लेकिन आपको इस पल को भूल कर आगे बढना है। राशिद ने बताया कि लक्ष्मण ने पूरे सीजन में मेरा हौंसला बढाने का काम किया।

पहले टेस्ट मैच में भी धुनाई
टीम इंडिया और अफगानिस्तान टेस्ट मैच से पहले अगर किसी खिलाड़ी की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही थी, वो राशिद खान थे। लेकिन इस मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों ने उनकी जमकर क्लास ली। लेग स्पिनर ने इस मुकाबले में 2 विकेट हासिल किये, लेकिन काफी महंगे भी साबित हुए, उन्होने 34.5 ओवर में 154 रन लुटा दिये।