सिर पर भगवा पगड़ी और नारे लगाते निकली दुर्गावाहिनियां, हाथों में थाम रखी थी तलवारें

इंदौर में निकाले गये इस जूलूस में राजपूत समाज के साथ दूसरे समाज के लोग भी शामिल हुए। एक अनुमान के अनुसार इस जूलूस में करीब 5 हजार लोग शामिल हुए।

New Delhi, Jun 17 : इंदौर में महाराणा प्रताप की जयंती के मौके पर निकली शौर्य यात्रा में 12 से 18 साल की दुर्गावाहिनियों ने हाथों में तलवार थामे शौर्य दिखाया। पूरे इंदौर में करीब 5 हजार लोग एकजुट होकर महाराणा प्रताप के जयकारे लगाये। आपको बता दें कि सुबह 8 बजे हाथी खाना स्थित श्री जागनाथ महादेव की महाआरती और महाराजा रतन सिंह जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया गया।

Advertisement

जूलूस निकाला गया
आपको बता दें कि सुबह करीब 8 बजे हाथी खाना के जागनाथ महादेव की आरती की गई, फिर राजा रतन सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया, उसके बाद जुलूस निकाला गया। राजपूत समाज के सभी संगठनों ने बारी-बारी से महाराणा प्रताप की मूर्ति पर माला चढाया, फिर जूलूस निकाला गया।

Advertisement

करीब 5 हजार लोग शामिल
इंदौर में निकाले गये इस जूलूस में राजपूत समाज के साथ दूसरे समाज के लोग भी शामिल हुए। एक अनुमान के अनुसार इस जूलूस में करीब 5 हजार लोग शामिल हुए। 221 युवतियों ने हाथों में तलवार थाम रखी थी। इस जूलूस के आकर्षण का केन्द्र यही युवतियां थी, जिन्हें देखने के लिये हजारों लोग अपने घरों से बाहर निकले।

Advertisement

महलवाड़ा से शुरु हुई जूलूस
आपको बता दें कि 09.30 बजे महलवाड़ा से जूलूस शुरु हुई, गर्मी ज्यादा होने की वजह से लोग परेशान दिखे, इसके बाद भी इस लोगों के जूनून में कोई कमी नहीं दिखी। समाज के ही कुछ लोगों रास्ते में पानी और दूसरी तरह की व्यवस्था कर रखी थी, ताकि जूलूस में शामिल लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। 11.15 बजे महाराणा प्रताप चौक पर ये जूलूस खत्म हुई।

तीन हजार घरों में था निमंत्रण
इस जूलूस के आयोजकों ने बताया कि करीब तीन हजार घरों में निमंत्रण भेजा गया था कि वो इस जूलूस में शामिल हों, जबकि उम्मीद से ज्यादा लोग इस जूलूस में शामिल हुए। हमारा जूलूस जिस रास्ते से भी गुजरा, वहां इसे देखने और समर्थन देने वाले भी सैकड़ों, हजारों की संख्या में दिखे, हमें पूरे शहर में समर्थन मिला।

200 कार्यकर्ताओं की टीम व्यवस्था में लगी
महाराणा प्रताप जयंती जूलूस के आयोजक ने बताया कि उनकी करीब दो सौ कार्यकर्ताओं की टीम थी, जो व्यवस्था संभाल रही थी, सब कुछ अच्छे से हुआ, जिसकी वजह से आयोजन शानदार रहा। 11 घुड़सवार ध्वज थामे आगे चल रहे थे, इनके पीछे 2 ऊंट और 21 ढोल आकर्षण का मुख्य केन्द्र थे, फिर 3 बग्घी में महाराणा प्रताप, शिवाजी और रतन सिंह की तस्वीर रखी थी।

कुछ जगहों पर तनाव की स्थिति
मध्य प्रदेश के ही कुछ जगहों पर महाराणा प्रताप जयंती के मौके पर जूलूस निकाला जा रहा है, जिसमें छिटपुट पथराव की खबर है, हालांकि प्रशासन ने तुरंत स्थिति को संभालने के लिये लाठी -चार्ज करने और धारा 144 लगाने का आदेश दे दिया था, फिलहाल स्थति काबू में है।