भारतीय रेलवे ने किया यात्रियों को टेंशन फ्री, दिया सबसे बड़ा तोहफा

इसकी एक खूबी ये भी है कि यात्री टिकट का प्रिंट लिये बिना भी यात्रा कर सकते हैं। अगर टिकट चेकर आपसे टिकट मांगे, तो आप इस एप्प में अपना टिकट दिखाएं।

New Delhi, Jun 18 : डिजिटाइजेशन की दिशा में आगे बढते हुए भारतीय रेल ने नई पहल की है। इसके लिये रेल सूचना प्रणाली केन्द्र ने मोबाइल आधारित एप्प अटसनमोबाइल लांच किया है। इस एप्प के जरिये प्लेटफॉर्म टिकट बनवाने से लेकर मासिक सीजन टिकट आसानी से बुक किया जा सकता है। अटसनमोबाइल एप्प अनारक्षित टिकटों की बुकिंग और रद्द करने, सावधिक और प्लेटफॉर्म टिकटों के नवीनीकण, आर वॉलेट की बकाया राशि की जांच और लोड करने में सक्षम है।

Advertisement

एप्प की खासियत
इस एप्प की खासियत ये है कि ये इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान है, साथ ही ये एप्प एंड्रॉइड और विंडोज स्मार्ट फोन पर मुफ्त उपलब्ध है। उपयोगकर्ता इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर या विडोंज सेंटर से निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। एप्प डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले यात्री अपना मोबाइल नंबर, नाम, शहर, रेल की डिफॉल्ट बुकिंग, कैटेगरी, टिकट का प्रकार और बार-बार यात्रा करने के मार्गो का विवरण देकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Advertisement

रेल वॉलेट
जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन कराएंगे, आपका जीरो बैलेंस का रेल वॉलेट ( आर वॉलेट) स्वतः ही बन जाएगा, रेल वॉलेट बनाने के लिये कोई एक्सट्रा चार्ज आपको नहीं देना होगा। रेल वॉलेट को किसी भी यूटीएस काउंटर पर या फिर वेबसाइट https://www.utsonmobile.indianrail.gov.in पर उपलब्ध विकल्प के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है।

Advertisement

रेल टिकट के लिये इंटरनेट जरुरी
मोबाइल से रेल टिकट बुक करने के लिये इंटरनेट जरुरी होगा। यानी अगर आपके मोबाइल फोन का इंटरनेट कनेक्शन काम वहीं करेगा, तो उस स्थिति में आपकी टिकट बुकिंग नहीं हो सकेगी। साथ ही एडवांस टिकट बुकिंग की अनुमति नहीं है, यानी आप इस एप्प से हमेशा वर्तमान तिथि की ही यात्रा टिकट हासिल कर पाएंगे।

पेपरलेस टिकट
इसकी एक खूबी ये भी है कि यात्री टिकट का प्रिंट लिये बिना भी यात्रा कर सकते हैं। अगर टिकट चेकर आपसे टिकट मांगे, तो आप इस एप्प में अपना टिकट दिखाएं। आपको बता दें कि पेपरलेस टिकट बुक करने के लिये स्मार्टफोन में जीपीएस होना चाहिये। साथ ही ऐसे पेपरलेस टिकटों को रद्द करने की भी अनुमति नहीं होगी। यानी आप इसे कैंसिल नहीं कर सकते हैं।

एक घंटे के अंदर यात्रा
पेपरलेस टिकट बुक करने के एक घंटे के भीतर यात्रा करना अनिवार्य होगा। सर्वाधिक टिकट मोबाइल एप्प से जारी किया जा सकता है, ये टिकट बुकिंग के अगले दिन मान्य होगा। प्लेटफॉर्म टिकट भी इस मोबाइल एप्प से बुक किया जा सकता है। अगर यात्री मोबाइल पर टिकट दिखाने में सक्षम नहीं है, तो उसे टिकट रहित यात्री माना जाएगा। इसलिये इस बात का भी ध्यान रखें, कि अपने नंबर से ही टिकट बुक करें।

ऐसे प्राप्त करें टिकट का प्रिंट
यात्री इस मोबाइल एप्प के जरिये टिकट बुक कर सकता है, टिकट बुक करने पर यात्री को अन्य टिकट विवरणों के साथ बुकिंग आईडी भी मिल जाएगी। बुकिंग विवरण बुकिंग हिस्ट्री में भी उपलब्ध होंगे। बुकिंग आईडी एसएमएस के जरिये भी यात्री को भेजा जाता है। पेपर टिकट बुक करने के बाद यात्रा शुरु करने के स्टेशन पर लगे एटीवीएम से यात्री अपना बुकिंग आईडी और मोबाइल नंबर डालकर टिकट का प्रिंट भी ले सकता है।