मुकेश अंबानी ने लगाई लंबी छलांग, अब हैं दुनिया के इतने नंबर के रईस

हाल में आई खबर के अनुसार मुकेश अंबानी की सैलरी में इस साल भी कोई बढोत्तरी नहीं हुई है, हालांकि उनके कार्यकाल को पांच साल और आगे बढा दिया गया है।

New Delhi, Jun 18 : देश से सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी की सैलरी इस साल भी नहीं बढी, लेकिन उनकी संपत्ति में इजाफे का दौर लगातार जारी है। इस साल फिर मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेरों की सूची में ऊपर चढ गये हैं। हाल में आई खबर के अनुसार मुकेश अंबानी की सैलरी में इस साल भी कोई बढोत्तरी नहीं हुई है, हालांकि उनके कार्यकाल को पांच साल और आगे बढा दिया गया है।

Advertisement

अमीरों की सूची में अंबानी का छलांग
दुनिया के सबसे अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी पहले 20 नंबर पर थे, अब उन्होने छलांग लगाते हुए 17 वां स्थान हासिल कर लिया है। Mukesh Ambaniआपको बता दें कि मुकेश की संपत्ति में बढोत्तरी का कारण पिछले कुछ दिनों से शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में आई तेजी है। शेयर मार्केट में रिलायंस की शेयरों से कंपनी के मार्केट वैल्यूएशन में तेजी देखने को मिली है।

Advertisement

रिलायंस के शेयरों में भारी उछाल
पिछले कुछ दिनों में रिलायंस के शेयरों में 10 फीसदी तक की उछाल देखा गया है। शुक्रवार को कारोबार के दौरान रिलायंस इंडस्ट्री का शेयर प्राइस 1023.50 रुपये प्रति शेयर का रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था, साथ ही बाजार बंद होते समय इसकी कीमत 1013.85 रुपये प्रति शेयर पर बंद हो गया। इसी वजह से रिलायंस के बाजार मूल्य में जोरदार तेजी देखने को मिली।

Advertisement

बढ गया मार्केट कैप
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक फिलहाल रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप बढकर 6.42 लाख करोड़ रुपये हो गया है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार मुकेश अंबानी की संपत्ति 41.2 अरब डॉलर हो गई है। इस वजह से वो अब दुनिया के सबसे अमीर रईसों की सूची में 20वें स्थान से 3 स्थान ऊपर चढकर 17वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

जेफ बेजोस से हैं काफी पीछे
भले रिलायंस के शेयरों में उछाल की वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति में इजाफा हुआ हो, लेकिन अभी भी वो दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस से काफी पीछे हैं, ambani Amezonफिलहाल जितना मुकेश अंबानी की संपत्ति है, करीब उतने पैसे उन्होने पिछले पांच महीने में कमाये हैं।

पांच महीने में कमाये अंबानी की संपत्ति जितने पैसे
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस की कुल संपत्ति करीब 142 अपब डॉलर है, जिसमें 2018 के पहले पांच महीने में उनकी संपत्ति में 43 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इस सूची में दूसरी नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स हैं, वहीं तीसरे स्थान पर दुनिया के सबसे बड़े निवेशक और बर्कशायर हैथवे के मालिक वॉरेन बफेट हैं।

मुकेश अंबानी की सैलरी
क्या आप जानते हैं कि भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की सैलरी पिछले दस सालों से नहीं बढी है। मुकेश अंबानी ने साल 2008-09 में अपना वेतन, अन्य भत्ते और कमीशन 15 करोड़ रुपये तय कर रखा है, उससे पहले उनका वेतन 24 करोड़ रुपये सलाना था। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेज के हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी की कुल देय 15 करोड़ रुपये तय किया गया है।