हाई और लो ब्लड प्रेशर दोनों ही खतरनाक, जानें कैसे कंट्रोल करें

एम्र के साथ बीपी की समस्‍या आम हो चली है, लेकिन इसके पीछे आपकी जीवनशैली बहुत बड़ी जिम्‍मेदार है । जानिए वो तरीके जिन्‍हें अपनाकर आप इसे कंट्रोल में कर सकते हैं ।

New Delhi, Jun 19 : ब्लड प्रेशर का कम होना या फिर अधिक होना, ये दोनों ही स्थितियां इंसान के लिए गंभीर है । उम्र के साथ ये एक सामान्‍य समस्‍या मानी जाती है लेकिन कई बार जीवनशैली के चलते ये परेशानी बहुत अर्ली एज में सामने आ जाती है । ऐसे में समस्‍या से लड़ें नहीं तो क्‍या करें, बिलकुल लड़ें क्‍योंकि बीपी की प्रॉब्‍लम आगे चलकर दिल के रोग से लेकर कई दूसरी परेशानियों को जन्‍म दे सकती है । आगे जानिए लो या हाई बीपी में आप किन घरेलु उपायों का प्रयोग कर राहत पा सकते हैं ।

Advertisement

हाई बीपी में करें ये उपाय
सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़कर पीएं या दोपहर के खाने के बाद एक गिलास नींबू पानी पी लें । नींबू हमारी ब्‍लड वेसल्‍स को मुलायम रखता है।
लहसुन का करें प्रयोग : कच्चे लहसुन को सलाद के साथ या सब्जी के साथ खाएं। लहसुन नाइट्रिक-ऑक्साइड और हाइड्रोजन-सल्फाइड के निर्माण को स्टीम्यूलेट करके रक्त नलिकाओं को रिलैक्स रखता है।

Advertisement

केला खाएं
केले, पोटेशियम का बेहतरीन स्रोत है, जो सोडियम के प्रभाव को कम करता है। ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में सहायता करता है। प्रतिदिन एक या दो केले खाना चाहिए ।
नारियल पानी पीएं : यह सिस्टोलिक दाब को कम करने में सहायता करता है। दिन में एक नारियल पानी जरूर पिएं। अगर इसे सुबह खाली पेट पी सकें तो अधिक बेहतर होगा।

Advertisement

लो बीपी हो तो ये उपाय करें
एक कप शकरकंद का जूस दिन में दो बार पिएं । यह लो ब्लड प्रेशर का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है।
किश्‍मिश को ऐसे प्रयोग में लाएं – मिट्टी के बर्तन में 32 किशमिश को डालें। बर्तन को पानी से पूरा भर दें। सुबह कोरे पेट उन्हें एक-एक कर चबाएं उसके बाद पानी भी पी लें।

ये उपाय भी अपनाएं
तुलसी की 10-15 पत्तियों को पीसकर उनका रस निकाल लें उसे एक चम्मच शहद के साथ खाली पेट खाएं। इसका सेवन करने से लो बीपी की समस्‍या एकदम खत्‍म हो जाएगी या नियंत्रण में रहेगी ।
बादाम का सेवन करें – सात बादाम रात में भिगोएं। छिलका उतारकर पीस लें और दूध में थोड़ी देर उबाल लें। इसे गुनगुना करके पिएं ।

कैफीन का प्रयोग सावधानी से
लो बीपी में कॉफी आदि का सेवन करना सही रहता है, ये लो बीपी को तेजी से बढ़ा देता है । लेकिन हाई बीपी में कॉफी बहुत ज्‍यादा नुकसान करती है । हाई बीपी के मरीजों को कॉफी, कोक, सोडे आदि की चीजें कभी भी नहीं पीनी चाहिए । कई बार शरीर में पानी की कमी से भी लो बीपी की प्रॉब्‍लम हो जाती है, इसलिए पानी पर्याप्‍त मात्रा में पीते रहें ।