टीम इंडिया से खेलना चाहता था ये क्रिकेटर, अब विराट – धोनी को हराने के लिये उतरेगा मैदान पर

सिमी सिंह जब अंडर-19 पंजाब के लिये खेलते थे, तो वो एक बल्लेबाज थे, लेकिन आयरलैंड जाने के बाद उन्होने अपनी स्पिन गेंदबाजी पर भी मेहनत की।

New Delhi, Jun 24 : टीम इंडिया के खिलाफ 25 जून से शुरु होने वाली दो मैचों की टी-20 सीरीज के लिये आयरलैंड ने टीम का ऐलान कर दिया है। आयरिश टीम में एक ऐसे क्रिकेटर को भी जगह दी गई है, जो कभी टीम इंडिया में खेलने का सपना देखता था, लेकिन किस्मत ने उन्हें आयरिश टीम में पहुंचा दिया। जी हां, हम बात कर रहे हैं, पंजाब के मोहाली में पैदा हुए क्रिकेटर सिमी सिंह की, जो पंजाब के लिये अंडर-14, अंडर-17 और अंडर 19 खेल चुके हैं। लेकिन जब जब सिमी को टीम इंडिया में मौका नहीं मिला, तो वो आयरलैड में बस गये।

Advertisement

इन क्रिकेटरों के साथ खेल चुके हैं
31 साल के सिमी सिंह साल 2006 में आयरलैंड में बस गये थे। उससे पहले उन्होने युजवेंद्र चहल, मनप्रीत गोनी, सिद्धार्थ कौल और गुरकीरत सिंह जैसे क्रिकेटर्स के साथ मैदान पर खेल चुके हैं। सिमी भारतीय टीम के लिये खेलना चाहते थे, लेकिन जब उन्हें मौका नहीं मिला, तो साल 2006 में आयरलैंड चले गये, जहां से उन्हें खेलने का मौका मिला।

Advertisement

बल्लेबाज से बने ऑलराउंडर
सिमी सिंह जब अंडर-19 पंजाब के लिये खेलते थे, तो वो एक बल्लेबाज थे, लेकिन आयरलैंड जाने के बाद उन्होने अपनी स्पिन गेंदबाजी पर भी मेहनत की, उन्हें आयरलैंड टीम में बतौर ऑलराउंडर शामिल किया गया है। स्पिन गेंदबाजी के साथ-साथ वो बल्लेबाजी करने में भी सक्षम है।

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय करियर
सिमी सिंह ने पिछले साल ही न्यूजीलैंड के खिलाफ आयरलैंड के लिये डेब्यू किया था। वो अब तक 7 एकदिवसीय मैच खेल चुके हैं, साथ ही इसी महीने इस ऑलराउंडर ने नीदरलैंड्स के खिलाफ टी-20 डेब्यू भी किया था। आपको बता दें कि नीदरलैंड्स के खिलाफ सिमी सिंह ने तीन विकेट लेने के साथ-साथ शानदार अर्धशतक भी लगाया था।

2009 विश्वकप में हो चुका है सामना
आपको बता दें कि आयरलैंड ने टीम इंडिया के खिलाफ एक मात्र टी-20 इंटरनेशनल मैच इंग्लैंड में साल 2009 टी-20 विश्वकप के दौरान खेला था। इस मुकाबले को भारतीय टीम ने 4.3 ओवर शेष रहते ही आठ विकेट से जीत लिया था। जहीर खान उस मुकाबले में हीरो रहे थे, उन्होने 19 रन देकर 4 विकेट हासिल किये थे।

दो टी-20 मैचों की सीरीज
मालूम हो कि टीम इंडिया को आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है, टीम इंडिया पहला टी-20 मैच 27 जून और दूसरा टी-20 मैच 29 जून को खेलने उतरेगी। इस सीरीज के बाद भारतीय टीम का अगला पड़ाव इंग्लैंड होगा, जहां विराट सेना 3 मैचों की टी-20 सीरीज और वनडे के बाद फिर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी।

टीम इंडिया के खिलाफ आयरलैंड की टीम
आयरलैंड की 14 सदस्यीय टीम- गैरी विल्सन (कप्तान), एंड्रू बल्ब्राइन, जॉर्ज डॉकरेल, पीटर चेज, जोशुआ लिटिल, एंडी मेकब्राइन, केविन ओ ब्रायन, विलियम पॉटरफिल्ड, स्टुअर्ट पोयन्टर, बोयड रेकिन, सिमरजीत सिमी सिंह, जेम्स शेनन, पॉल स्टर्लिग, स्टुअर्ट थॉमसन।