10 दिन तक रोजाना खाएं थोड़ा सा जीरा, असर देखकर हैरान हो जाएंगे

जीरा काला, सफेद और मटमैले तीनों रंग की वैरायटी में उपलब्ध होता है । आगे जानिए जीरे के चमत्‍कारी फायदे ।

New Delhi, Jun 26 : जीरा, भारतीय खाने का प्रमुख अंग है । पकवानों में तड़के के रूप में प्रयोग किया जाने वाला जीरा औषधीय गुणों से भरपूर हे । जीरे में कई ऐसे गुण मौजूद हैं जिनके बारे में आपको खबर तक नहीं । ये पेट के लिए अचछा माना जाता है, स्‍नैक्‍स के आइटम्‍स को और स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए आप बस इसमें चुटकी भर जीरा पाउडर छिड़क दीजिए और फिर स्‍वाद देखिए ।

Advertisement

स्‍वाद नहीं सेहत का खजाना
जीरा सिर्फ स्‍वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि ये आपको सेहत भी भरपूर देता है । जीरा खाने से, इसका सेवन रोजमर्रा की डायट में करने से आपको कई फज्ञयदे मिलते हैं, सेहत से जुड़ी कुछ परेशानियां आसानी से दूर हो जाती हैं । जीरा काला, सफेद और मटमैले तीनों रंग की वैरायटी में उपलब्ध होता है । आगे जानिए जीरे के चमत्‍कारी फायदे ।

Advertisement

जीरे के फायदे
जीरा हमारे पाचनतंत्र को दुरुस्त करता है इसलिए इससे पेट की समस्या ठीक होती है । ये गैस और वात को भी खत्म करता है । इसे 10 दिन तक लगातार खाया जाए तो ये कब्‍ज में आराम देता है । इसके अलावा जीरे का पानी गुनगुना करके पीने से पेट का मोटापा कम होता है, ये वजन घटाने में सहायक है ।

Advertisement

पेट से जुड़ी परेशानिया
दही में भुने जीरे का चूर्ण मिलाकर खाने से डायरिया में आराम मिलता है । जीरे को नींबू के रस में भिगोकर नमक मिलाकर खाने से जी मिचलाना बंद हो जाता है । जीरा में थोड़ा-सा सिरका डालकर खाने से हिचकी बंद हो जाती है । एक चुटकी कच्चा जीरा खाने से एसिडिटी में तुरंत राहत मिलती है ।

त्‍वचा के लिए फायदेमंद
जीरे में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है । जीरे के इस गुण के कारण यह त्‍वचा की सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है । ये खून की कमी को दूर करता है क्‍योंकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है । चेहरे के दाग धब्‍बे, कील मुहांसों को दूर करने में सहायक है । फोड़े-फुंसियों को भी हील करता है ।

उम्र के असर को कम करे
जीरे में पाए जाने वाले तत्‍व त्‍वचा के लिए महंगे कॉस्‍मेटिक्‍यस से भी ज्‍यादा फज्ञयदेमंद हैं । जीरे का सेवन लगातार किया जाता रहे तो ये त्‍वचा पर उम्र के असर को कम करते हैं । इयमें मौजूद तत्‍व त्‍वचा की समस्‍या एग्जिमा को ठीक करने में सहायक है । कच्‍चे जीरे को भिगाकर इसका लेप प्रभावित जगह पर लगाने से आराम मिलता है ।

हथेली-तलवे हो रहे हों गर्म
हथलियों में कुछ गर्मी महसूस हो रही हो तो जीरे को पानी में उबालकर ठंडा करके प्यास लगने पर पीने से आराम हो जाता है । ये पैरों में हो रही जलन के लिए भी रामबाण उपाय है । जीरे का नियमित इस्तेमाल करने से शरीर के डिटॉक्‍सीफाई होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है । किडनी अपना काम सुचारू रूप से कर पाती है ।

आखों में प्रॉब्‍लम
आंखों में दर्द होने पर जीरा और फिटकरी का एक घरेलु नुस्‍खा कारगर बताया जाता है । 3 ग्राम जीरा और 125 मि.ग्रा. फिटकरी पोटली में बांधकर गुलाब जल में भिगो दें । आंख में दर्द होने पर या लाल होने पर इस रस को टपकाने से आराम मिलता है । ये उपाय इंटरनेट पर मौजूद रिसर्च से लिया गया है, प्रयोग में लाने से पहले विवेक से काम लें ।