शरीर में दिखाई देने लगें ये 6 संकेत, समझ जाइए बढ़ गया है आपका कॉलेस्ट्रोल लेवल

बॉडी में कॉलेस्‍ट्रॉल का लेवल ज्‍यादा होना मतलब दिल की बीमारी से लेकर कई दूसरी गंभीर समस्‍याओं को दावत । इसलिए इन संकेतों को पहचानिए और सेहत के प्रति सावधान रहिए ।

New Delhi, Jun 26 : कोलेस्ट्रॉल बॉडी में नैचुरल फैट की तरह समझा जा सकता है, इसका नियंत्रित मात्रा में होना सेहत के अनुकूल माना जाता है । लेकिन अगर यह अनियंत्रित रूप से बढ़ जाए तो क्‍या । अगर कॉलेस्‍ट्रॉल बढ़ने लगे तो इसका सबसे पहला असर दिल पर पड़ता है । दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है । धीरे – धीरे कर ये शरीर में कोशिकाओं में जमने लगता है । ये स्थिति दिल का दौरा आने की संभावना को बढाती रहती है । कॉलेस्‍ट्रॉल का लेवल बढ़ रहा है ये कुछ संकेतों द्वारा समझा जा सकता है । आगे पढ़ें –

Advertisement

थकान और सांस फूलना
अगर आपको थोड़ा दूर चलते ही थकान महसूस होती है या सांस फूलने लगती है, बिना किसी मेहनत के काम में भी ऐसा लगता है कि बहुत मेहनत करनी पड़ रही है तो यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल में बढ़ने का इशारा है। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो बिना देरी करें अपने डॉक्टर से चेकअप कराएं । इस समस्‍या को जितना जल्‍दी समझा जा सके, उतना जल्‍दी इलाज भी संभव है ।

Advertisement

पैरों में लगातार दर्द रहना
पैरों में बहुत ज्‍यादा दर्द होना, पैरों का सुन्‍न पड़ जाना, बेवजह पैरों में दर्द बने रहना । यह सभी कॉलेस्‍ट्रॉल बढ़ने के कारण हैं । इस दर्द को इग्‍नोर ना करें, दर्द अगह 10 दिनों से ज्‍यादा समय से हो रहा है तो आपको डॉक्‍टर को जरूर दिखाना चाहिए । ऐसे दर्द में पेनकिलर लेने से बचे रहें, पेनकिलर कॉलेस्‍ट्रॉल्‍ के बढ़े हुए लेवल में और ज्‍यादा समस्‍या पैदा कर सकती है ।

Advertisement

बहुत पसीना आना
पसीना आना आम बात है, कई लोगों को जरूरत से ज्‍यादा पसीना आता भी है । लेकिन अगर किसी को जरूरत से ज्यादा पसीना आने लगे, हल्‍के फुल्‍के काम में भी शरीर पसीने से भग जाए तो यह भी शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल में बढ़ने का संकेत हो सकता है । इसे सामान्‍य ना समझे और नजरअंदाज बिलकुल ना करें । अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच जरूर कराएं।

वजन का बढ़ना
अगर आप सामान्‍य वजन के व्‍यक्ति है और बीते कुछ दिनों में अपने वजन में वृद्धि दर्ज कर रहे हैं, आपको अपना शरीर भारी – भारी महसूस हो रहा है ताे हो सकता है कि आपका कोलेस्ट्रोल बढ़ा हुआ है । इस संकेत को इग्‍नोर करना आपके लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है । इन्‍हें इग्‍नोर ना करें और अपना चेकअप जरूर कराएं ।

ब्लड प्रैशर का बढ़ना
ब्लड प्रैशर का अचानक सामान्य से अधिक होन जाना कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के कारण होता है। बढ़ते हुए कोलेस्ट्रोल के इस लक्षण को हल्के में लेने की बजाए तुरंत चेकअप करवाएं। बीपी बढ़ने के साथ ही अगर आपको अचानक सीने में दर्द महसूस हो तो इसकी वजह भी हाई कोलेस्ट्रोल हो सकता है। अपने डॉक्टर से संपर्क कर जांच कराएं।

धड़कन का बढ़ना
हार्ट बीट तेज होना, हाई कॉलेस्‍ट्रॉल की निशानी है । अगर दिल जोर-जोर से धड़कने लगे तसे बिना देरी किए अपनी इस समस्‍या का समाधान डॉक्‍टर से मिलकर पता करें । खून में कॉलेस्‍ट्रॉल का लेवल बढ़ने से शरीर में खून की सप्‍लाई ठीक तरह से नहीं हो पाती है । ऐसे में दिल की धड़कन तेज हो जाती है । ये सामान्‍य नहीं है ।