बैकों का पैसा चुकाने को तैयार है विजय माल्या, पीएम और वित्त मंत्री को लिखा था खत

विजय माल्या ने कहा कि मुझ पर भारतीय मीडिया और नेताओं ने ऐसे इल्जाम लगाये, जैसे मैं 9 हजार करोड़ रुपये चुराकर भाग गया।

New Delhi, Jun 26 : करीब दस हजार करोड़ रुपये के लोन डिफॉल्टर विजय माल्या लंबे समय से देश छोड़ फरार है। अब उन्होने इस मामले पर चुप्पी तोड़ी है, माल्या ने मंगलवार को कहा है कि उन्होने बैंकों का कर्ज चुकाने के लिये हर मुमकिन कोशिश की, इसके लिये बकायदा पीएम मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली को खत भी लिखा, लेकिन दोनों की ओर से कोई जवाब नहीं मिला। माल्या ने कहा कि उन्हें धोखाधड़ी का पोस्टर ब्वॉय बना दिया गया है, आपको बता दें कि फिलहाल विजय माल्या लंदन में हैं और मुकदमों का सामना कर रहे हैं।

Advertisement

नेताओं और मीडिया ने इल्जाम लगाये
विजय माल्या ने बयान जारी कर कहा है कि उन्होने पीएम और फाइनेंस मिनिस्टर को 15 अप्रैल 2016 को लेटर लिखा था। माल्या ने आगे बोलते हुए कहा कि मुझ पर भारतीय मीडिया और नेताओं ने ऐसे इल्जाम लगाये, जैसे मैं 9 हजार करोड़ रुपये चुराकर भाग गया। ये कर्ज किंगफिशर एयरलाइंस को दिया गया था। नेताओं और मीडिया के रवैये मेरे प्रति बिल्कुल ठीक नहीं थे।

Advertisement

जनता के गुस्से की ज्वलंत वजह
लिकर किंग ने आगे बोलते हुए कहा कि कर्ज देने वाले कुछ बैकों ने भी मुझ पर विलफुल डिफॉल्टर जैसे तमगा लगा दिया, जिसकी वजह से मैं जनता के गुस्से का ज्वलंत वजह बन गया। प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लांड्रिग एक्ट के तहत मेरी और मेरे परिवार की संपत्ति अटैच कर दी, इस संपत्ति की कीमत करीब 13,900 करोड़ रुपये है।

Advertisement

राजस्व का नुकसान
प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामसे में विशेष अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया था, जिसमें उन्होने दावा किया था कि बैंकों की कंसोर्शियम की ओर से एसबीआई ने माल्या और अन्य के खिलाफ 2005-06 में लिया गया कर्ज नहीं चुकाने की शिकायत की थी। प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक इनके कर्ज ना चुका पाने की वजह से 6027 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ।

2016 में देश छोड़ भागा था माल्या
आपको बता दें कि 31 जनवरी 2014 तक किंगफिशर एयरलाइंस पर बैंकों की 6973 करोड़ रुपये बकाया था, इसी कर्ज पर ब्याज के बाद माल्या की कुल देनदारी करीब 9 हजार करोड़ से ज्यादा की हो चुकी है। विजय माल्या साल 2016 में देश छोड़कर भाग गया था, तब उसने ये कहा था कि वो अपने बच्चों के पास जा रहा है, हालांकि बाद में उसने भारत लौटने से इंकार कर दिया।

अब एसबीआई को लेटर लिखा
माल्या ने 5 पेज का लेटर एसबीआई को लिखा है, जिसमें उन्होने कहा कि अब वो इनसब चीजों से थक चुके हैं, सीबीआई और ईडी उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रहे हैं। SBI6दोनों ही उन पर आपराधिक चार्ज लगा रहे हैं, माल्या के अनुसार लोन का भी ब्याज बढ रहा है, वो चाहते हैं कि मामले को जल्द से जल्द सेटल डाउन किया जाए।

लंदन में गिरफ्तार
उद्योगपति ने ये भी आरोप लगाया कि उनके खिलाफ एजेंडा है, अगर मामले में राजनैतिक व्यवधान होगा, तो वो कुछ नहीं कर पाएंगे। आपको बता दें कि पिछले दिनों भारत सरकार की ओर से जारी वारंट पर कार्रवाई करते हुए माल्या को पिछले साल 18 अप्रैल को लंदन पुलिस ने गिरफ्तार किया था, हालांकि उन्हें कुछ ही घंटे में जमानत मिल गई थी।