घर के मंदिर से जुड़ी इन 5 बातों का ध्यान रखेंगे तो पूजा-पाठ जल्दी हो सकती है सफल

पूजा भले रोज करें ना करें, हर घर में मदिर जरूर होता है । लेकिन अगर आप पूजाघर में रखे सामानों पर ध्‍यान नहीं दे रहे तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं ।

New Delhi, Nov 16 : व्‍यस्‍त जीवनशैली में हम भगवान को याद करना ही भूल गए हैं । भगवान का मंदिर हर घर में है लेकिन वहां दिया जलाना हम भूल जाते हैं । समय ही नहीं मिलता, क्‍या करें । लेकिन हम इस बात से खुश हैं कि हमारे घर में पूजाघर तो है । हममें से कई ऐसे भी हैं जो रोज पूजा-पाठ करते भी हैं लेकिन क्‍या पूजाघर में कुछ ऐसी बाते हैं जिनके बारे में हमे जरा ध्‍यान से सोचना चाहिए या उनके बारे में जान लेना चाहिए । बिलकुल हैं आइए जानते हैं पूजाघर से जुड़ी ऐसी ध्‍यान रखने योग्‍य बातें ।

Advertisement

पूजा करते हुए इस दिशा में रखें मुंह
ध्यान रखें घर में पूजा करने वाले व्यक्ति का मुंह पश्चिम दिशा की ओर होगा तो बहुत शुभ रहता है। इसके लिए पूजा स्थल का द्वार पूर्व दिशा कीओर होना चाहिए। यदि ये संभव ना हो तो पूजा करते समय व्यक्ति का मुंह पूर्व दिशा में होगा तब भी श्रेष्ठ फल मिल सकते हैं। घर में मंदिर ऐसे स्थान पर बनाया जाना चाहिए, जहां दिनभर में कभी भी कुछ देर के लिए सूर्य की रोशनी अवश्य पहुंचती हो।

Advertisement

मंदिर का दिया साफ रखें
मंदिर में दिया तो होता ही है । अब जरा ध्‍यान से देखिए अपने पूजा घर के दिए को उस पर धूल तो नहीं जमक रही । जी हां यही गलती हम सबसे हो जाती है । दिए को हमेशा साफ-सुथरा रखें नहीं तो नकारात्‍मकता आपके घर में घुस जाएगी । दिए की साफ-सफाई बहुत जरूरी है । मंदिर में पीतल का दिया रखना बहुत ही शुभ माना जाता है ।

Advertisement

इन रंग के वस्‍त्रों का करें प्रयोग
आपने भगवान की मूर्तियों या तस्‍वीर के नीचे किस रंग के कपड़े रखे हैं, लाल और पीला छोड़कर आप दूसरे वस्‍त्रों का इस्‍तेमाल पूजाघर में नहीं कर सकते । काला, ब्राउन और सफेद तो बिलकुल भी नहीं । ध्‍यान रखें पूजा करते हुए भगवान के समक्ष कभी भी खाली सिर ना खड़े हों । जब भी पूजा करें तो सिर को जरूर ढक लें । ऐसा करने से हम भगवान में ध्‍यान लगा पाते हैं और कोई बाहरी ऊर्जा हमारे अंदर प्रवेश नहीं कर पाती है ।

मूर्तियां खंडित ना हो
पूजाघर में अगर आपने मूर्तियां रखी हैं तो ध्‍यान रहे वो खंडित नहीं होनी चाहिए । मूर्तियों को समय-समय पर साफ करते रहें । उनमें धूल ना जमने दें । मंदिर की साफ-सफाई भी बहुत जरूरी है, प्रतिदिन इसकी सफाई करें । तस्‍वीरों पर धूल आदि जमा हो जाए तो उन्‍हें भी साफ करते रहें । ये बहुत ही आवश्‍यक है ।

शिवलिंग रखते हुए सावधानी रखें
पूजाघर में शिवलिंग रखने की भूल कभी ना करें, अगर रखते हैं तो नित्‍य प्रतिदिन उसकी आराधना, अभिषेक आवश्‍यक है । शिवलिंग का आकार भी बड़ा नहीं होना चाहिए छोटा सा शिवलिंग मंदिर में रखा जा सकता है । भगवान शालीग्राम की स्‍थापना भी कर सकते हैं । सौ बात की एक बात ये कि मंदिर अगर घर में बनाया है तो उसकी सार्फ – सफाई और रखरखाव बेहत आवश्‍यक है ।