स्मृति और स्पिनर्स के बदौलत जीत का चौका, विश्वकप से सिर्फ दो कदम दूर टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलियाई टीम की ये विश्वकप में पहली हार है, जबकि भारतीय टीम ने अपना विजयी अभियान जारी रखते हुए जीत का चौका लगाया है, दोनों टीमें पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी है।

New Delhi, Nov 18 : टी-20 विश्वकप में भारतीय महिला टीम का शानदार प्रदर्शन जारी है। स्मृति मंधाना की 83 रनों की शानदार पारी के बदौलत भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 83 रनों से हरा दिया। आपको बता दें कि भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्मृति मंधाना की अतिशी पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 167 रन बनाये, ये खेल के सबसे छोटे प्रारुप में भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर है। हालांकि कंगारु टीम इस स्कोर के सामने दो गेंद पहले ही 119 रनो पर ढेर हो गई।

Advertisement

टीम इंडिया ने लगाया जीत का चौका
ऑस्ट्रेलियाई टीम की ये विश्वकप में पहली हार है, जबकि भारतीय टीम ने अपना विजयी अभियान जारी रखते हुए जीत का चौका लगाया है, दोनों टीमें पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी है। इस मुकाबले में टीम की वरिष्ठ बल्लेबाज मिताली राज को आराम दिया गया था, स्मृति मंधाना ने अनुभवी खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में इस विश्वकप में पहला अर्धशतक जमाया, उन्होने 55 गेंदों में 83 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही टी-20 इंटरनेशनल में उनके 1000 रन भी पूरे हो गये, मिताली राज के बाद वो सबसे तेज एक हजार रन पूरे करने वाली दूसरी खिलाड़ी हैं।

Advertisement

स्पिन चौकड़ी का कमाल
स्मृति मंधाना के बाद अनुजा पाटिल, पूनम यादव, दीप्ति शर्मा और राधा यादव की स्पिन चौकड़ी ने विरोधी टीम को खूब परेशान किया, इन चारों गेंदबाजों ने आपस में 9 विकेट बांटे, एलिसे हिली चोटिल होने की वजह से बल्लेबाजी करने के लिये नहीं आई। अनुजा पाटिल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट हासिल किये, उनके अलावा बाकी तीनों गेदबाजों ने दो-दो विकेट अपने नाम किये।

Advertisement

टॉस जीतकर बल्लेबाजी
कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में कप्तान हरमनप्रीत ने स्मृति मंधाना का अच्छा साथ दिया, दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिये 68 रन जोड़े। मिताली राज की गैर-मौजूदगी में स्मृति के साथ तान्या भाटिया ने पारी की शुरुआत की, हालांकि वो सिर्फ दो रन बनाकर पवेलियन लौट गई।

अकेले लड़ी स्मृति मंधाना
कप्तान हरमनप्रीत कौर के आउट होने के बाद स्मृति अकेले पड़ गई, हालांकि वो एक छोर से लगातार तेजी से रन जुटाती रही, भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर और लोअर मिडिल ऑर्डर की कमजोरी एक बार फिर उजागर हुई। वेदा कृष्णमूर्ति सिर्फ 3 रन बनाकर आउट हो गई, डायलाना हेमलता 1 रन का बल्ला भी खामोश रहा, मंधाना 19वें ओवर में 154 के स्कोर पर पवेलियन लौटी ।