ट्रेन का टिकट खोने पर भी परेशान नहीं करेगा TTE, अभी जान लें रेल टिकट से जुड़े सारे नियम

ट्रेन में चढ़ने से पहले या फिर सफर के दौरान आपका टिकट खो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है । यात्रियों के लिए ऐसे समय के लिए क्‍या नियम बनाए गए हैं, आइए आपको आगे बताते हैं ।

New Delhi, Nov 19 : भारत में रेल परिवहन का एक अहम साधन है । ये किफायती है साथ ही आरामदायक भी । लेकिन मुश्किल तब बढ़ती है जब सफर करते हुए या सफर की शुरुआत से पहले ही कोई मुसीबत आ जाती है, रेल नियम ना जानने के कारण आप को नुकसान होता है वो अलब । आपकी ऐसी ही मुश्किलों को हल करने के लिए रेलवे ने खास नियम बनाए हैं, जिनके बारे में जानकारी होना हर रेल यात्री के लिए जरूरी है ।

Advertisement

ट्रेन टिकट से जुड़ी जानकारियां
अगर आप गलती से टिकट घर पर भूल गए या फिर आपका रिजर्वेशन टिकट खो गया है । आपकी ट्रेन छूट गई है या आपके टिकट के पैसे डूब गए है या फिर ऐसी स्थिति भी हो सकती है कि आपको अपना सफर टिक लिए हुए स्‍टेशन से थेड़ा और आगे तक करना है । ऐसे सभी सवालों का जवाब रेलवे के नियम जानकर आप आसानी से समझ सकते हैं ।

Advertisement

ट्रेन टिकट खोने पर क्‍या करें
अगर आपने ई टिकट लिया है, और ट्रेन में जाने के बाद आपको पता चला कि आपका टिकट खो गया है । साथ ही आपके पास उसे लैपटॉप या आईपैड या फिश्र मोबाइल पर दिखाने का ऑप्शन भी नहीं है तो आप महज 50 रुपए की  पेनल्टी देकर टीटीई से टिकट हासिल कर सकते हैं ।

Advertisement

प्‍लेटफॉर्म टिकट से हो सकती है ट्रेन में यात्रा
शायद आप ये ना जानते हों, अगर यात्री के पास प्लेटफॉर्म टिकट है तो वह उससे ट्रेन में यात्रा कर सकता है । अगर वही किसी इमरजेंसी में ट्रेन में सवार होता है तो उसे सबसे पहले टीटीई से संपर्क करके टिकट की रिक्‍वेस्‍ट करनी होती हैं । ऐसी हालत में यात्री को 250 रूपए पैनल्‍टी के रूप में देने होते हैं । प्लेटफॉर्म टिकट का फायदा ये होगा कि यात्री से किराया वसूलते वक्त डिपार्चर स्टेशन उसे ही माना जाएगा, जिस स्‍टेशन से प्लैटफॉर्म टिकट खरीदा गया होगा

ट्रेन छूटने पर रिफंड
अगर आपकी ट्रेन छूट जाती है तो आप रिफंड पाने के हकदार पूरे पूरे हकदार हैं । अगर आपकी ट्रेन मिस हो गई है, तो आप टीडीआर भरें और अपने टिकट के बेस फेयर की 50 प्रतिशत राशि रिफंड के तौर पर प्राप्‍त कर सकते हैं । लेकिन ये प्रक्रिया तय समय-सीमा के अंदर ही की जाती है । अगर आपकी ट्रेन मिस हो जा तो टीटीई अगले दो स्टेशनों तक आपकी सीट किसी को अलॉट नहीं कर सकता । इसलिए आप दो स्‍टेशन तक ट्रेन को पकड़ पाएं तो आप ट्रेन में सफर कर सकते हैं । दो स्‍टेशन के बाद ये सीट आरएसी टिकट वाले यात्री को अलॉट की जा सकती है ।