ऐसे लड़के अच्‍छे जीवनसाथी नहीं बन सकते, सोच समझकर करें रिश्‍ता

एक सफल जिंदगी की नींव होते हैं अच्‍छे संबंध । लेकिन कैसे पहचानें अच्‍छे संबंधों की परिभाषा । क्‍या कुछ ऐसी निशानियां हैं जिनसे आप अपने पार्टनर को परख सकते हैं ।

New Delhi, Nov 22 : विदेशी यूनिवर्सिटी में हुई एक स्‍टडी बताती है कि ऐसे लोग जो खुद को टिप टॉप, स्‍मार्ट और एक्टिव दिखाने की कोशिश करते हैं ऐसे लोग शादी के बाद अलग बर्ताव करने लगते हैं । स्‍टडी के मुताबिक ऐसे लोग वास्‍तव में स्‍मार्ट होते नहीं हैं बस ऐसा दिखाने की कोशिश करते हैं । यूनिवर्सिटी ऑफ इंडियाना ब्लूमिंगटन के रिसर्चर्स ने ये दावा किया है कि जो लोग खुद को बड़ा दिखाने की कोशिश करते हें अकसर वो अंदर से बहुत नेगेटिव होते हैं । ऐसे लोगों के संबंध अच्‍छे नहीं चलते ।

Advertisement

हमेशा जीतने की कोशिश
जीतने की इचछा रखना अच्‍छी बात है लेकिन रिश्‍तों में हार – जीत नहीं साथ मायने रखता है । अबर आपका पार्टनर आपसे जीतने की कोशिश में लगा रहता है, वो चाहता है कि आप उनसे नीचें ही रहें तो ये रिश्‍ता आपको जीवन में दुख और समझौतों के अलावा कुछ और नहीं देगा ।

Advertisement

इंप्रेशन जमाने की कोशिश
खुद को अलग, खास, एडवेंचरस दिखाने के लिए अगर पार्टनर अजीबोगरीब हरकतें करें तो जरा इस आदत को गौर से समझें । क्‍या आपका ब्‍वॉयफ्रेंड आपके गाड़ी में होने पर गाड़ी तेज चलाकर आपको इंप्रेस करता है, या आपकी गर्लफ्रेंड आपके साथ होने पर कुछ ऐसी ही बातें करती हैं । अगर ऐसा है तो इंप्रेसन जमाने वाला ये रिश्‍ता आगे नहीं बढ़ पाएगा ।

Advertisement

फिजिकल अट्रैक्‍शन
लड़कों को लड़कियों के शरीर से बहुत जल्‍दी अट्रैक्‍शन होता है । जरा सोचिए कहीं आपका रिश्‍ता भी ऐसा ही तो नहीं । कहीं आपको ब्‍वॉयफ्रेंड भी आपको इसी नजर से तो नहीं देख रहा । क्‍या वो आपको इंटिमेसी के लिए बार – बार कह रहा है । बिना शादी शारीरिक संबंधों की शुरुआत मजबूत संबंधों की नींव नहीं रख सकती ।

काम को अहमियत
अगर आपके पार्टनर अपने काम को सबसे पहले रखते हों, उनका काम आपकी भावनाओं से ज्‍यादा अहमियत रखता हो । आपके खास दिनों पर समय देने की बजाय वो अपने ऑफिस को ऊपर रखते हों तो जरा संभल जाइए । रिश्‍तों में ये समझौते आप आगे नहीं कर पाएंगे । जैसा कि पहले भी कहा गया है रिश्‍ते साथ मांगते हैं ।

‘मैं बड़ा या तुम बड़ा’
अहंकार, ये रिश्‍तों की नींव को कमजोर करता है । अगर आपका पार्टनर आप पर अपने फैसले थोपने की कोशिश करता है । आपकी राय जाने बिना फैसले लेना पसंद करता है । आपसे बातें शेयर नहीं करता तो ये रिश्‍ता आगे बढ़ाने लायक नहीं । ऐसे व्‍यक्ति के साथ रहकर आपका आत्मविश्वास कमजोर हो सकता है । आप खुद हीन भावना से ग्रस्त हो सकती हैं । ऐसे व्‍यक्ति अपने बारे में सोचते हैं उन्‍हे दूसरे की फिक्र नहीं होती । इसलिए ऐसे रिश्‍तों में दूरी बनाना ही बेहतर होता है ।