13 की उम्र में 43 साल के शख्‍स से की थी शादी, इस कोरियोग्राफर की असली कहानी कोई नहीं जानता

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों को अपनी उंगलियों पर नचाने वालीं सरोज खान पूरे 70 साल की हो गई हैं । सरोज खान की जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं जो शायद आप ना जानते हों । आगे पढ़ें ।

New Delhi, Nov 23 : बॉलीवुड की वन एंड ओनली मास्‍टर जी सरोज खान पूरे 70 साल की हो गई हैं । शायद आप ये ना जानते हों 22 नवंबर, 1948 को हिंदू परिवार में हुआ था। सरोज खान का असली नाम निर्मला नागपाल है । सरोज खान ने श्रीदेवी-माधुरी दीक्षित से लेकर ऐश्वर्या-करीना तक को अपने इशारों पर नचाया है । शायद ही कोई बॉलीवुड स्‍टार हो जिसने सरोज खान से डांस ना सीखा हो । सरोज खान की निजी जिंदगी बेहद उतार-चढ़ाव वाली रही है ।

Advertisement

पार्टीशन के बाद भारत आया था परिवार
पार्टीशन के बाद सरोज का परिवार पाकिस्तान से भारत आ गया था । सिर्फ 3 साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट सरोज खान ने करियर की   शुरुआत फिल्म ‘नजराना’ से की थी । आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि स्कूल जाने की उम्र में सरोज खान ने 43 की उम्र के डांसर सोहनलाल से महज 13 साल की उम्र में शादी कर ली थी । सोहन लाल 4 बच्‍चों के पिता थे ।

Advertisement

बैकग्राउंड डासंर का काम भी किया
सरोज खान का जीवन बहुत संघर्ष से गुजरा । शुरुआत में सरोज खान बैकग्राउंड डांसर का काम करती थी । सरोज खान की जिससे शादी हुई थी वो पहले से ही शादीशुदा थे और 4 बच्चों के पिता थे । अपनी शादी पर बात करते हुए सरोज खान बताती हैं कि उन्हें तो पता ही नहीं था कि शादी क्या होती है । एक दिन सोहनलाल जी ने गले में काला धागा बांध दिया था, जिसके बाद मेरे घरवालों ने कहा कि अब तुम जाओ, ये ही तुम्हारा पति है।

Advertisement

एक दो तीन से मिला नेम-फेम
30 साल पहले आई फिल्म ‘तेजाब’ के गाने ‘एक दो तीन’ की वजह से फिल्मफेयर ने अवॉर्ड्स में एक अलग कैटेगरी बनाई, बेस्ट कोरियॉग्राफी की । और ये अवॉर्ड पहली बार सरोज खान के नाम हुआ था । कोरियॉग्राफर सरोज खान ने बॉलीवुड को अपनी उंगलियों पर नचाया है, आज भी वो अकसर सेट पर नजर आती हैं । नई पीढ़ी के कोरियोग्राफर्स को अपने गुर सिखाती हैं । कह सकते हैं कि मास्‍टर जी जैसा दूसरा कोई नहीं ।

बयान को लेकर हुईं थीं ट्रोल
हाल ही में सरोज खान कास्टिंग काउच पर बयान देकर बुरी तरह ट्रोल हुई थीं। उन्होंने कहा था, कास्टिंग काउच इंडस्ट्री के लिए नई बात नहीं है, बल्कि यह तो बाबा आदम के जमाने से होता चला आया है। हालांकि, इंडस्ट्री में दुष्कर्म के बाद लड़कियों को छोड़ नहीं दिया जाता, उन्हें काम और रोजी-रोटी भी दी जाती है।