विश्वकप फाइनल में युवी से पहले धोनी के बल्लेबाजी करने के पीछे थी ये खास वजह, खुद किया खुलासा

फाइनल मुकाबले में धोनी ने 79 गेंदों में नाबाद 91 रनों की तेज-तर्रार पारी खेली थी, उन्होने खुद को प्रमोट करने के फैसले को सही साबित किया था।

New Delhi, Nov 24 : टीम इंडिया के तत्कालीन कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने शानदार सिक्स लगाकर 2011 में भारतीय टीम को दूसरी बार विश्व चैंपियन बनाया था। आईसीसी विश्वकप के फाइनल मुकाबले में माही ने 91 रनों की नाबाद पारी खेली थी, जिसकी वजह से भारतीय टीम आसानी से जीत सकी थी, हालांकि 2011 विश्वकप में युवराज सिंह बेहतरीन फॉर्म में थे, वो गेंद और बल्ले से लाजबाव प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन फाईनल में धोनी ने खुद को प्रमोट करते हुए युवी से पहले बल्लेबाजी करने आ गये थे, उनके इस फैसले से कई क्रिकेट फैंस हैरान थे, धोनी ने ऐसा क्यों किया था, इस बात को लेकर उन्होने खुलासा किया है।

Advertisement

धोनी ने राज से उठाया पर्दा
फाइनल मुकाबले में धोनी ने 79 गेंदों में नाबाद 91 रनों की तेज-तर्रार पारी खेली थी, उन्होने खुद को प्रमोट करने के फैसले को सही साबित किया था। गुरुवार को एक कार्यक्रम में बोलते हुए माही ने उस राज से पर्दा हटाया कि आखिर क्यों उन्होने फॉर्म में चल रहे युवराज सिंह की जगह खुद बल्लेबाजी करने के लिये मैदान में आ गये।

Advertisement

मुरलीधरन थे वजह
माही ने कहा कि आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिये कई श्रीलंकन गेंदबाज खेल चुके थे, उन्हें लग रहा था कि अगर मुथैया मुरलीधरन को विकेट दिया गया, तो वो परेशान कर देंगे, मुरलीधरन की घूमती गेंदों को खेलने में भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी आ रही थी, इसी वजह से युवराज की जगह धोनी ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

Advertisement

मुझे लगा कि मुरलीधरन का सामना कर सकता हूं
पूर्व कप्तान ने कहा कि ऐसे हालात में तब मुझे लगा था कि दूसरे बल्लेबाजों की तुलना में मैं मुरलीधरन की गेंदों को बेहतर तरीके से खेल सकूंगा, इसी वजह से मैंने उस मुकाबले में खुद को प्रमोट किया था, माही ने कहा कि मुझे यकीन था कि अगर एक छोर से मैं टीम के लिये रन बनाने का काम करूंगा, तो हम आसानी से मैच जीत जाएंगे। आपको बता दें कि इस मुकाबले में धोनी के अलावा गौतम गंभीर और विराट कोहली ने भी अहम योगदान दिया था, इस टूर्नामेंट में युवराज सिंह बेहतरीन फॉर्म में थे, फाइनल मुकाबले में भी उन्होने नाबाद 21 रनों की पारी खेली थी।

फॉर्म की तलाश में माही
टीम इंडिया को आईसीसी के तीनों बड़ी ट्रॉफी दिलाने वाले धोनी इन दिनों टी-20 टीम से बाहर हैं, पिछले कुछ समय से उनका बल्ला रन नहीं बना रहा था, जिसकी वजह से चयनकर्ताओं ने उनकी जगह युवा ऋषभ पंत को मौका दिया, अगले साल 2019 में आईसीसी विश्वकप शायद धोनी का आखिरी विश्वकप हो, टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने पहले ही साफ कर दिया है कि धोनी विश्वकप में टीम का हिस्सा होंगे।