पेट्रोल पंप खोल लाखों कमाने का मौका, मोदी सरकार ने इतने नये पंप के लिये मांगे आवेदन

एक पेट्रोल पंप के मालिक ने बताया कि एक पेट्रोल पंप खुलने से कम से कम 8 लोगों को रोजगार मिलता है, सरकार के इस फैसले से 5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

New Delhi, Nov 25 : 2019 लोकसभा चुनाव से पहले केन्द्र सरकार लोगों को कमाई के साथ-साथ रोजगार के नये अवसर दे रही है, चार साल में पहली बार सरकारी तेल कंपनियों ने देशभर में 65 हजार जगहों पर पेट्रोल पंप खोलने के लिये आवेदन मांगी है, जिन प्रदेशों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं, वहां इसकी घोषणा चुनाव के बाद की जाएगी, आपको बता दें कि इन स्थानों पर पेट्रोल पंप अगली तीन साल में खुलेंगे।

Advertisement

पांच लाख से ज्यादा रोजगार
एक पेट्रोल पंप के मालिक ने बताया कि एक पेट्रोल पंप खुलने से कम से कम 8 लोगों को रोजगार मिलता है, अगर पंप चालू सड़क पर है, तो वहां स्टाफ और रोजगार पाने वालों की संख्या ज्यादा भी होती है, अगर देशभर में 65 हजार नये पंप खोलने की योजना है, तो इस हिसाब से कम से कम 5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगें।

Advertisement

62585 फ्यूल स्टेशन
सरकारी डेटा के मुताबिक अभी देशभर में करीब 62585 फ्यूल स्टेशन हैं, जिनमें करीब 6 हजार पेट्रोल पंप प्राइवेट कंपनियों के हैं, साल 2017-18 में देश में फ्यूल की डिमांड 5 फीसदी बढकर 205 मिलियन टन हो गया है, पिछले चार सालों में सरकारी तेल कंपनियों को अपना नेटवर्क बढाने की अनुमति नहीं दी गई थी। अब एक साथ 65 हजार पेट्रोल पंप खोलने के लिये आवेदन मांगे गये हैं।

Advertisement

कौन खोल सकता है पेट्रोल पंप
पेट्रोल पंप मालिक बनने के लिये आपको भारतीय नागरिक होना जरुरी है, इसके साथ ही आपकी उम्र 21 से 60 साल के बीच होनी चाहिये, कम से कम आपने 10वीं तक की शिक्षा हासिल की है। आपको बता दें कि तेल कंपनियां अपनी जरुरत के अनुसार पेट्रोल पंप खोलती है, जिस भी इलाके में पेट्रोल पंप खोलना होता है, वहां का विज्ञापन अखबार में जारी किया जाता है, जिसमें सभी नियम और शर्तों की जानकारी दी जाती है।

कितनी जमीन और खर्चा
पेट्रोल पंप खोलने के लिये सबसे पहली जरुरत जमीन की होती है, स्टेट या फिर एनएच पर कम से कम 12 सौ से 16सौ मीटर स्क्वायर जमीन होनी चाहिये, अगर शहरी क्षेत्र में पंप खोलना चाह रहे हैं, तो कम से कम 8 सौ मीटर स्क्वायर जमीन होनी चाहिये, यदि खुद के नाम जमीन नहीं है, तो इसे लीज पर भी हासिल कर सकते हैं, इसके कागजात कंपनी को दिखाने होंगे, अगर परिवार के किसी सदस्य के नाम जमीन है, तो भी पेट्रोल पंप के लिये आवेदन कर सकते हैं, इसके बाद आपको तेल कंपनी को सिक्युरिटी मनी देना होता है, ये राशि 25 लाख रुपये है, इसके बाद दूसके भी खर्चे आते हैं। एक अनुमान के मुताबिक एक पेट्रोल पंप खोलने में जमीन छोड़कर करीब 80 लाख से 1 करोड़ के बीच खर्चा आता है।
नोट – कैसे करें अप्लाई- पेट्रोलियम कंपनियां स्थानीय अखबार में इस संदर्भ में विज्ञापन देती है, कि उन्हें इस इलाके में पेट्रोल पंप खोलना है, ज्यादा जानकारी के लिये आप पेट्रोलियम कंपनियों की वेबसाइट से जानकारी हासिल कर आवेदन कर सकते हैं।