गंजे सिर पर दोबारा उग सकेंगे बाल, फॉमूर्ला ये रहा

अगर आपके भी बाल झड़ रहे हैं, और आप गंजे हो रहे हैं तो आगे अदरक का ये नुस्‍खा जरूर पढ़ें ।

New Delhi, Nov 25 : कम उम्र में बाल झड़ना, टूटना, कमजोर होना आजकल हर तीसरे शख्‍स की यही समस्‍या है । खाने-पीने में पोषण की कमी, उल्‍टा सीधा कुछ भी खा पी लेना बालों की समस्‍या का प्रमुख कारण बनता जा रहा है । ऐसे में बहुत जरूरी है बालों का खास ख्‍याल रखना । बालों की प्रॉब्‍लम सीरियस प्रॉब्‍लम बने इससे पहले आप संभल जाएं । अदरक का एक नुस्‍खा आज हम आपको बताने जा रहे हैं, इसका इस्‍तेमाल कर आप अपने बालों की प्रॉब्‍लम पर ब्रेक लगा सकते हैं ।

Advertisement

अदरक का फॉर्मूला
अदरक से जुड़ी एक अच्छी बात ये है कि ये औषधीय गुणों से भरपूर है । एंटी ऑक्सीडेंट होने के कारण ये आपकी सेहत के लिए सही माना जाता है । इसके प्राकृतिक गुण आपके बालों को झड़ने से रोकते है साथ ही आपके गंजेपन को भी दूर करता है । अब सवाल ये है कि अदरक का इसतेमाल कैसे करें । अदरक को आप अपने खाने में, चाय में इसतेमाल कर इसके पोषण को सीधे शरीर में समाहित कर सकते हैं ।

Advertisement

बालों पर कैसे इस्‍तेमाल करें
आप इसे सीधे बालों पर कैसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं,आगे पढि़ए । एक इंच अदरके के टुकड़े का रस निकाले अब इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं । अब इस रस को बालों की जड़ों में कॉटन की मदद से लगाएं । इस उपाय को अपनाकर आपके बालों की प्रॉब्‍लम काफी दि तक कम होगी । ये उपाय आपको डैंड्रफ की प्रॉब्‍लम से भी बचाएगा । साथ ही अगर आप बाल झड़ने की प्रॉब्‍लम से परेशान हैं तो भी ये नुस्‍खा आपके काम जरूर आएगा ।

Advertisement

इन बातों का रखें ध्‍यान
बालों में अदरक का इस्‍तेमाल करते हुए ये ध्‍यान रखें कि अगर आपके सिर में कोई चोट या खरोंच है तो वहां ये रस जलन पैदा कर सकता है । आपको खारिश भी हो सकती है । क्‍योंकि ये एसिडिक नेचर का है इसलिए इसे लगाने के बाद बालों को अच्‍छे से धोना चाहिए । हल्‍का गुनगुना इस्‍तेमाल करें आपके बालों को नुकसान कम पहुंचेगा । अदरक के रस में बालों के लिए जरूरी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, इसका प्रयोग साइड इफेक्‍ट फ्री है ।

अदरक का सेवन
अदरक का रस लगाने के अलावा आप अदरक का सेवन भी कर सकते हैं । अदरक का प्रयोग खाने में करें, चाय में करें । इसका रस शहद के साथ प्रयोग में लाएं । ये आपको अंदर से मजबूत करता है । बालों की जड़ों को मजबूत करता है । ये बहुत ही लाभदायक है । इसका प्रयोग स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बिलकुल भी हानिकारक नहीं ।