250 मिलियन यूजर्स के सिम कार्ड होंगे बंद, कहीं आपका नंबर तो इस लिस्‍ट में नहीं, देख लें

25 करोड़ ग्राहकों के लिए बुरी खबर है । क्‍या आप जानते हैं जल्‍द ही आपके SIM कार्ड बंद होने वाले हैं । इस लिसट में आप हैं कि नहीं ये अभी जान लें ।

New Delhi, Nov 27 : भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया ने अपने 25 करोड़ 2G मोबाइल कनेक्शन को बंद करने का फैसला लिया है । ऐसा उनके प्रति ग्राहक औसत राजस्व में आई कमी के कारण लिया गया है । इसलिए अगर आप अगर आप एयरटेल, वोडाफोन या आइडिया का नंबर इस्तेमाल कर रहे हैं और कम रीचार्ज कराते हैं तो ये आपके लिए बुरी ख़बर हो सकती है । कंपनी की ओर से आपका सिम कभी भी बंद किया जा सकता है ।

Advertisement

ARPU में कमी
वोडाफोन, आइडिया और भारती एयरटेल जैसी नामी कंपनियों ने यह फैसला प्रति ग्राहक औसत राजस्व (एआरपीयू) में आई कमी के कारण किया है । फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, एक रिपोर्ट कहती है कि देश में 250 मिलियन सब्सक्राइबर्स ऐसे हैं जो एक महीने में 35 रुपये से भी कम का रीचार्ज कराते हैं । अकेले एयरटेल के पास ऐसे 100 मिलियन यूजर और वोडाफोन, आइडिया के पास करीब 150 मिलियन यूजर हैं ।

Advertisement

35 रुपए का प्‍लान अनिवार्य
कंपनी ने अब ऐसे ग्राहकों के लिए 35 रुपए का रीचार्ज कराना अनिवार्य कर दिया है । अभी कंपनियों इन यूजर्स से 10 रुपये का ARPU मिलता है ।  अगर मिनिमम रिचार्ज यही रहे तो भारती एयरटेल को उनसे 100 रुपये का मंथली रेवेन्यू मिलने लगेगा । इस रिपोर्ट के अनुसार अगर इसमें से आधे यूजर भी नेटवर्क पर रुकते हैं और 35 रुपये वाला प्लान लेते हैं तो उन्हें एक महीने में 175 करोड़ रुपये की कमाई होगी ।

Advertisement

सबसे कम रीचार्ज कराने वाले यूजर
जानकारी के अनुसार ये सभी 250 मिलियन सब्सक्राइबर्स ड्वेल सिम यूजर हैं, जिसका मतलब है कि इन सभी के पास दो-दो मोबाइल कनेक्शन है, साथ ही सबसे कम का रिचार्ज कराते हैं । इसके जरिए इन्‍हें इनकमिंग कॉल्स आती रहती है । पहले यूजर्स 10 रुपये का टॉप-अप करा कर, प्‍लान खत्‍म होने के 6 महीने बाद तक फ्री इनकमिंग कॉल की सुविधा उठाते थे । अब एक महीने में मिनिमम 35 रुपये के रीचार्ज कराने को अनिवार्य किया गया है ।

भारती एयरटेल के सीईओ का पक्ष
भारत और दक्षिण एशिया के भारती एयरटेल के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर गोपाल विट्टल के मुताबिक उनके पास वायरलेस में 330 मिलियन कस्टमर्स हैं जिसमें से करीब 100 मिलियन कस्टमर्स बहुत कम ARPU वाले है जो कि डबल-डिजिट के सबसे निचले स्तर पर है । उन्होंने आगे बताया कि मिनिमम ARPU प्लान को बढ़ाने से हम कुछ ग्राहक खोएंगे लेकिन इससे 4G पर प्री-पेड और पोस्टपेड ग्राहकों की बढ़ोतरी होगी । कंपनी अपने 2जी नेटवर्क को कम कर 4जी ग्राहकों की संख्‍या बढ़ाने पर काम कर रही है ।