शर्मनाक और अमानवीय, नीतीश सरकार को फटकार, सभी शेल्टर होम की जांच सीबीआई के हवाले

बिहार में महिला शेल्टर होम में लड़कियों के साथ यौन शोषण का मामला सामने आया था, कोर्ट ने कहा कि नीतीश सरकार ने इस मामले में जिस तरह का रवैया अपनाया, वो शर्मनाक और अमानवीय है।

New Delhi, Nov 28 : बिहार के शेल्टर होम मामले की सुनवाई करते हुए सर्वोच्च न्यायालय ने एक बार फिर नीतीश सरकार को फटकार लगाई है, कोर्ट ने बिहार की सरकार से पूछा कि आप बताइये, क्या बाकी बचे हुए शेल्टर होम के मामले की जांच को सीबीआई को ट्रांसफर किया जाए या नहीं ? मामले की सुनवाई के बाद कोर्ट ने बिहार के सभी 17 शेल्टर होम की जांच सीबीआई को ट्रांसफर करने के आदेश जारी किये हैं।

Advertisement

सीबीआई के वकील ने क्या कहा
इससे पहले सीबीआई के वकील ने कोर्ट में कहा कि वो अपने मन से किसी भी जांच में दखल नहीं दे सकते, या उसे हाथ में नहीं ले सकते, सीबीआई के वकील ने आलोक वर्मा के मामले का हवाला देते हुए कहा कि कोई भी नीतिगत फैसला करने का अधिकार उनके पास नहीं है। सीबीआई के वकील की बात सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस फैसले से दूसरी बेंच के फैसले प्रभावित नहीं होंगे।

Advertisement

नीतीश सरकार को फटकार
शेल्टर होम मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नीतीश सरकार को फटकार लगाया था, कोर्ट ने मामले में प्रदेश सरकार का रवैया बेहद दुर्भाग्यपूर्ण, अमानवीय और लापरवाह कहा था। सुप्रीम कोर्ट ने मुख्य सचिव से पूछा कि अगर अपराध हुआ था, तो आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 377 और पॉक्सो एक्ट के तहत अब तक मामला क्यों नहीं दर्ज किया गया।

Advertisement

कमजोर एफआईआर दर्ज
आपको बता दें कि बिहार में महिला शेल्टर होम में लड़कियों के साथ यौन शोषण का मामला सामने आया था, कोर्ट ने कहा कि नीतीश सरकार ने इस मामले में जिस तरह का रवैया अपनाया, वो शर्मनाक और अमानवीय है, बेंच की अध्यक्षता कर रहे जस्टिस बी लोकुर ने कहा कि बिहार सरकार ने इस मामले में बेहद ही कमजोर एफआईआर दर्ज की है।

टिस के खुलासे के बाद मामला दर्ज
मालूम हो कि इस मामले में गौर करने वाली बात ये है कि मामले में एफआईआर टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज की रिपोर्ट के खुलासे के बाद दर्ज की गई थी, रिपोर्ट में इस बात का भी दावा किया गया था कि आखिर कैसे बिहार के शेल्टर होम में छोटी बच्चियों का यौन शोषण किया गया था, ये मामला तब सामने आया था, जब मुजफ्फरपुर स्थित एक शेल्टर होम के भीतर लड़कियों के साथ यौन शोषण का खुलासा हुआ था, इस शेल्टर होम का मालिक ब्रजेश ठाकुर था।